नोएडा प्राधिकरण का बड़ा कदम : पांच बड़े बकायेदार बिल्डरों को नोटिस जारी, आवंटन होंगे निरस्त

UPT | नोएडा प्राधिकरण

Aug 21, 2024 20:43

नोएडा प्राधिकरण ने बड़े बकायेदार बिल्डरों के खिलाफ कठोर कदम उठाने का निर्णय लिया है। प्राधिकरण 29 अगस्त के बाद पांच ऐसे बिल्डरों के आवंटन निरस्त करने जा रहा है, जिन पर 100 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है।

Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने बड़े बकायेदार बिल्डरों के खिलाफ कठोर कदम उठाने का निर्णय लिया है। प्राधिकरण 29 अगस्त के बाद पांच ऐसे बिल्डरों के आवंटन निरस्त करने जा रहा है, जिन पर 100 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। प्राधिकरण इन बिल्डरों के दस्तावेजों की जांच कर रहा है, जिसमें परियोजना में बची खाली जमीन और बकाया राशि का विवरण शामिल है। इन पांचों बिल्डरों को अंतिम नोटिस जारी कर दिया गया है और उन्हें 29 अगस्त तक बकाया राशि जमा करने का निर्देश दिया गया है।

कई बिल्डरों पर करोड़ों रुपये बकाया
उद्योग मंत्री नंद गोपाल नंदी की हाल की समीक्षा बैठक में भी बिल्डर-खरीदार मामले को सुलझाने और बकाया वसूली पर जोर दिया गया था। इसी के मद्देनजर प्राधिकरण ने यह कड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है। वर्तमान में नोएडा के 57 बिल्डरों पर प्राधिकरण के करोड़ों रुपये बकाया हैं। अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों के लागू होने के बाद 22 बिल्डरों ने 25 प्रतिशत राशि जमा करा दी है, जबकि छह बिल्डरों का बकाया शून्य हो चुका है। एक बिल्डर ने हाल ही में पैसे जमा कराए हैं और एक अन्य का आवंटन पहले ही निरस्त किया जा चुका है। बाकि 27 बिल्डरों को प्राधिकरण ने 14 अगस्त को आवंटन निरस्तीकरण का नोटिस दिया है।

15 दिन का दिया समय : एसीईओ 
इस कार्रवाई का थर्ड पार्टी राइट्स पर भी प्रभाव पड़ सकता है, जिससे निवेशक प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि निवेशकों को किसी तरह का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। यह कदम मुख्य रूप से बिल्डरों पर दबाव बनाने के लिए उठाया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ वंदना त्रिपाठी ने बताया कि 27 बिल्डरों को आवंटन निरस्तीकरण का अंतिम नोटिस देकर 15 दिन का समय दिया गया है। इसके बाद आवंटन निरस्तीकरण की कार्रवाई शुरू होगी। पहले चरण में पांच बड़े बिल्डरों के आवंटन निरस्त किए जाएंगे।

Also Read