नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : विमानन सेवाओं की शुरुआत के लिए तैयारियां तेज, प्रमुख बैठक आज

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 01, 2024 13:58

सोमवार को लखनऊ में एयरपोर्ट के बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में एयरपोर्ट की निर्माण प्रगति की समीक्षा की गई।

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विमानन सेवाओं की शुरुआत की दिशा में बड़ा कदम उठाया जा रहा है। मंगलवार ( 1 अक्टूबर ) को एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी। जिसकी अध्यक्षता नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह करेंगे। इस बैठक में भारतीय विमान प्राधिकरण, महानिदेशक नागरिक उड्डयन और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारी शामिल होंगे। इस बैठक में एयरपोर्ट से शुरू होने वाली उड़ानों और उनके गंतव्यों को तय करने के साथ-साथ आवश्यक अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) और समय-सीमा निर्धारित की जाएगी, जिससे सभी तैयारियां समय पर पूरी हो सकें।

प्रगति की दिशा में अहम बैठक
सोमवार को लखनऊ में एयरपोर्ट के बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में एयरपोर्ट की निर्माण प्रगति की समीक्षा की गई। यह पहली बोर्ड बैठक थी जिसमें कंपनी की बैलेंस शीट को भी स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया गया। अब यह तय किया गया है कि एयरपोर्ट से अप्रैल 2025 तक यात्री सेवाओं का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। 

दिसंबर तक ट्रायल और लाइसेंस प्रक्रिया शुरू  
एयरपोर्ट के ट्रायल और लाइसेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया दिसंबर 2024 तक शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही निर्माण के शेष कार्यों को तेजी से पूरा किया जाएगा और विभिन्न विभागों से आवश्यक अनुमति के लिए आवेदन किया जाएगा ताकि एयरपोर्ट संचालन को सुचारू रूप से प्रारंभ किया जा सके।

एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू फ्लाइट्स
बैठक में यह भी तय किया जाएगा कि एयरपोर्ट से कौन-कौन सी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होंगी और उनके गंतव्य क्या होंगे। इस पहल से नोएडा और इसके आसपास के क्षेत्र के यात्रियों को न केवल सुविधा मिलेगी बल्कि यह क्षेत्र के विकास में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

Also Read