शिकंजे में आएगा स्क्रैप माफिया : फरार रवि काना की बढ़ी मुश्किलें, घर पर कुर्की का नोटिस चस्पा

UPT | फरार रवि काना की बढ़ी मुश्किलें

Feb 28, 2024 18:56

रवि काना के पैतृक घर पर धारा-82 का नोटिस चस्पा किया गया है। यह एक्शन नोएडा पुलिस ने लिया। पुलिस की टीम ढोल-नगाड़े को लेकर रवि काना के गांव दादूपुर में पहुंची। वहां पर अनाउंसमेंट करके रवि काना के घर पर धारा-82 का नोटिस चस्पा किया।

Short Highlights
  • रवि काना की बढ़ी मुश्किलें
  • घर पर कुर्की का नोटिस चस्पा
  • फरार चल रहा है माफिया रवि काना
Noida News : रवि काना के पैतृक घर पर धारा-82 का नोटिस चस्पा किया गया है। यह एक्शन नोएडा पुलिस ने लिया। पुलिस की टीम ढोल-नगाड़े को लेकर रवि काना के गांव दादूपुर में पहुंची। वहां पर अनाउंसमेंट करके रवि काना के घर पर धारा-82 का नोटिस चस्पा किया। इस दौरान पूरा गांव इकट्ठा हो गया। इसी के साथ रवि काना के बाद अब उसकी भाभी बेवन नागर की भी मुश्किलें बढ़ गई है। रवि काना बीते 1 जनवरी 2024 से फरार चल रहा है।

वारंट के बाद भी नहीं हुआ पेश
रवि काना के खिलाफ थाना बीटा-दो में गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है। इस मामले की जांच थाना नॉलेज पार्क पुलिस द्वारा की जा रही है। स्क्रैप माफिया काफी दिनों से फरार चल रहा है। उसकी गिरफ्तारी के लिए कोर्ट द्वारा वारंट जारी किया गया है, लेकिन वह कोर्ट में हाजिर नहीं हो रहा है। सीआरपीसी की धारा 82 के तहत कोर्ट ने आदेश जारी किया है। उसके घर पर नोटिस चस्पा किया गया है। अगर आरोपी कोर्ट में हाजिर नहीं होगा तो उसके घर की कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। मालूम हो कि इस मामले में रवि काना की पत्नी मधु और चचेरे भाई राजकुमार समेत आधा दर्जन लोगों को पुलिस पूर्व में गिरफ्तार कर चुकी है। रवि काना सहित कई लोग अभी फरार हैं। रवि काना के खिलाफ थाना सेक्टर-39 में सामूहिक बलात्कार का भी मुकदमा दर्ज है।

धारा-82 का नोटिस का क्या मतलब?
किसी आपराधिक मामले में फरार चल रहे आरोपी की संपत्ति कुर्क करने से पहले स्थानीय पुलिस कोर्ट से अनुमति लेकर धारा-82 के तहत आरोपी के घर पर नोटिस चस्पा करती है। इसके साथ आरोपी को पेश होने का समय दिया जाता है, लेकिन जब आरोपी पुलिस के सामने पेश नहीं होता तो कोर्ट की अनुमति से आरोपी की संपत्ति कुर्क की जाती है।

रवि काना को मिली थी पुलिस की सुरक्षा
रवि काना हरेंद्र प्रधान दादुपुर का छोटा भाई है। हरेंद्र प्रधान की हत्या वर्ष 2015 में सुंदर भाटी ने करवाई थी। हरेंद्र नागर हत्याकांड गौतमबुद्ध नगर के चर्चित हत्याकांड में शामिल है। हरेंद्र नागर की हत्या होने के बाद स्क्रैप और सरिया तस्करी का सारा काम रवि काना ने संभाल लिया। हरेंद्र प्रधान हत्याकांड के बाद रवि काना ने अपनी जान का खतरा बताते हुए सुरक्षा मांगी और सरकार ने रवि काना को पुलिस सुरक्षा दी। सुरक्षा मिलने के बाद रवि ने इसका दुरुपयोग किया। रवि काना ने स्क्रैप माफिया और तस्करी के लिए पुलिस सुरक्षा का इस्तेमाल किया था। रवि के अलावा उसकी भाभी यानी कि हरेंद्र नागर की बीवी बेवन नागर और भाई राजकुमार नागर को भी पुलिस सुरक्षा मिली। हालांकि, करीब 6 महीने पहले रवि काना की पुलिस सुरक्षा हटा ली गई।

स्क्रैप की दुनिया में रवि काना कैसे बना बादशाह?
स्क्रैप माफिया रवि काना ने पुलिस सुरक्षा में रहते हुए काफी बड़े अपराध किया। इस समय रवि के खिलाफ 11 मुकदमे दर्ज हैं। 10 मुकदमे दर्ज होने तक तो रवि काना बाहुबली बनकर घूमता रहा, लेकिन 11वां मुकदमा दर्ज होने के बाद रवि काना के उल्टे दिन शुरू हो गए। रवि काना को गौतमबुद्ध नगर में स्क्रैप की दुनिया का बादशाह भी कहा जाता है। रवि काना इस समय फरार है। उसकी तलाश के लिए लगातार पुलिस दबिश दे रही है।

Also Read