घर खरीदारों को लुभा रहा नोएडा : सातवें आसमान पर पहुंचे प्रॉपर्टी के भाव, अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी भी हो रही महंगी

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Oct 03, 2024 20:28

नोएडा में प्रॉपर्टी की मांग में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जो वर्ष दर वर्ष 15.72 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। हालिया मैजिकब्रिक्स की प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान सप्लाई में भी 13.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Short Highlights
  • घर खरीदारों को लुभा रहा नोएडा
  • सातवें आसमान पर पहुंचे प्रॉपर्टी के भाव
  • अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की भी डिमांड
Noida News : नोएडा में प्रॉपर्टी की मांग में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जो वर्ष दर वर्ष 15.72 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। हालिया मैजिकब्रिक्स की प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान सप्लाई में भी 13.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। बढ़ती डिमांड के कारण, मकान मालिकों ने आवासीय संपत्तियों के दाम में औसतन 46.2 प्रतिशत की वृद्धि की है। वर्तमान में, नोएडा में औसत आवासीय दर 11,625 रुपये प्रति वर्ग फुट है।

बिल्डर फ्लोर 3,800 रुपये प्रति वर्ग फुट
नोएडा में विभिन्न प्रकार की प्रॉपर्टी के दाम में भी वृद्धि देखी गई है। मैजिकब्रिक्स के अनुसार, बिल्डर फ्लोर की औसत कीमत 3,800 रुपये प्रति वर्ग फुट, जबकि मल्टीस्टोरी अपार्टमेंट की औसत कीमत 10,100 रुपये प्रति वर्ग फुट है। आवासीय घरों की कीमत 17,000 रुपये प्रति वर्ग फुट और शानदार विला की औसत कीमत 18,900 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई है। ऐसे में, नोएडा 7X, नोएडा एक्सप्रेसवे साउथ और दादरी मेन रोड जैसे क्षेत्रों में घर खरीदने वाले अधिक रुचि दिखा रहे हैं, जहां की औसत दर 11,700 रुपये प्रति वर्ग फुट से 15,300 रुपये प्रति वर्ग फुट तक है।



अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की भी डिमांड
नोएडा में अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में भी घर खरीदारों की रुचि बढ़ी है, जिसके परिणामस्वरूप सालाना आधार पर कीमतों में 69 प्रतिशत का उछाल आया है। वित्त वर्ष 2023 की जुलाई-सितंबर तिमाही में अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी की औसत कीमत 7,547 रुपये प्रति वर्ग फुट थी, जो अब बढ़कर 12,758 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई है। इस बदलाव का मुख्य कारण यह है कि घर खरीदारों की संख्या में इजाफा हुआ है, जो नए निर्माण परियोजनाओं में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं।

नोएडा में ज्यादा है दिलचस्पी
नोएडा, जिसे न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण भी कहा जाता है, उत्तर प्रदेश का एक नियोजित शहर है और दिल्ली से इसकी निकटता इसे एक प्रमुख आवासीय और वाणिज्यिक विकल्प बनाती है। इसके साथ ही, नोएडा का सुविकसित बुनियादी ढांचा, जैसे आईटी पार्क, शैक्षणिक संस्थान और मनोरंजन सुविधाएं, इसे और अधिक आकर्षक बनाते हैं। हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में शहरीकरण और औद्योगिक विकास की गति तेज हुई है, जिसने घर खरीदारों और निवेशकों को अपनी ओर खींचा है। नोएडा की यह विशेषताएं इसे देश के सबसे आकर्षक रियल एस्टेट बाजारों में से एक बनाती हैं।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी मेट्रो : नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मिलेगा लाभ, जानें किस रूट से होगी कनेक्टिविटी

यह भी पढ़ें- IIT कानपुर से पढ़ाई, फिर UPSC में सलेक्शन : जानिए कौन हैं मनोज भारती, जिन्हें प्रशांत किशोर ने बनाया पार्टी का अध्यक्ष

Also Read