मेरठ में त्योहारों को लेकर शांति समिति की बैठक : एसडीएम और सीओ करेंगे क्षेत्र में फुट मार्च

UPT | मेरठ पुलिस लाइन में त्योहारों को लेकर शांति समिति की बैठक करते जिलाधिकारी दीपक मीणा और एसएसपी डॉक्टर विपिन ताड़ा।

Oct 03, 2024 10:09

जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त एसडीएम व सीओ आयोजन स्थलों पर संबंधित अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण कर समस्त व्यवस्थाओं को तत्काल सुनिश्चित कराये। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक करते हुये कार्यवाही सुनिश्चित करें

Short Highlights
  • आगामी त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक
  • समस्त अधिकारी संवाद एवं समन्वय स्थापित करते हुये त्यौहारों को सकुशल कराये संपन्न
  • तहसील एवं थानों पर शांति समिति की बैठक का किया जाये आयोजन 
Meerut News : मेरठ में आगामी त्योहारों को लेकर रिजर्व पुलिस लाईन बहुउद्देशीय हॉल में जिलाधिकारी दीपक मीणा की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में आगामी दुर्गा पूजा, राम नवमी, दशहरा, दीपावली आदि त्यौहारो को सकुशल संपन्न कराने के लिए जनपद स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। आयोजित बैठक में जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों से आये धर्म गुरुओं एवं प्रबुद्धजनों द्वारा अपने विचार व्यक्त किए गए। आगामी त्यौहारों के लिए जिलाधिकारी द्वारा जनपदवासियों को शुभकामनाएं दी गई। जिलाधिकारी द्वारा समस्त प्रबुद्धजन एवं धर्म गुरूओं से अपील की गयी कि स्थानीय स्तर पर सामाजिक सदभाव बढाने एवं प्रत्येक व्यक्ति, धर्म, संप्रदाय, त्यौहार आदि का सम्मान करने तथा आपसी सहयोग एवं समन्वय स्थापित रहे इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगो को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि शांति समिति के समस्त सदस्यों एवं आमजनमानस के सहयोग से जिस प्रकार पूर्व में त्यौहार शांतिपूर्ण संपन्न होते रहे हैं उसी तरह से आगामी त्यौहारो को संवाद एवं समन्वय के साथ संपन्न कराया जाएंगा। 

गणमान्यों से त्योहारों को लेकर संवाद 
बैठक में उपस्थित गणमान्यजनों से प्रत्येक थानावार आगामी त्योहारों को लेकर संवाद किया गया। जिसमें उनके द्वारा अपने क्षेत्र में राम बरात, शोभा यात्रा, रामलीला, मूर्ति विसर्जन आदि से संबंधित सुझाव दिये गये। आयोजन स्थल एवं मार्गों पर प्रकाश व्यवस्था, सड़कों की मरम्मत, साफ-सफाई, जल निकासी, फागिंग इत्यादि बिन्दुओं से अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने आश्वस्त करते हुये कहा कि दिये गये सुझावों पर गंभीरता से विचार करते हुये संबंधित विभाग द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। 

शोभा यात्रा मार्ग पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्वित
एसएसपी विपिन ताडा ने कहा कि आगामी त्यौहारों को सामाजिक सद्भाव के साथ संपन्न कराया जाएगा। रामलीला, राम बरात, शोभा यात्रा आदि में आयोजन स्थल,मार्गां पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने आमजनमानस से अपील की कि शोभा यात्रा, जूलुस के दौरान तेज आवाज में वाद्य यंत्र एवं डीजे की ऊंचाई का विशेष ध्यान रखा जाये। 

आयोजन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि आयोजकों से वार्ता करते हुये आयोजन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाया जाना सुनिश्चित करें तथा असामाजिक तत्वों पर लगातार निगरानी रखी जाये। आयोजनस्थल पर किसी भी छोटी से छोटी समस्या संज्ञान में आने पर कंट्रोल रूम को अवगत कराये।   

विभागों के अधिकारियों के साथ आगामी त्योहारों की समीक्षा 
शांति समिति बैठक के उपरांत पुलिस लाईन सभागार में समस्त एसडीएम, क्षेत्राधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ आगामी त्योहारों की समीक्षा की गई। जिसमें समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शांति समिति बैठक में उठाये गये बिन्दु एवं शासन से प्राप्त निर्देशों का अवलोकन कर अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। 

किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं 
जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त एसडीएम व सीओ आयोजन स्थलों पर संबंधित अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण कर समस्त व्यवस्थाओं को तत्काल सुनिश्चित कराये। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक करते हुये कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि इस संबंध में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन बलराम सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर बृजेश सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त सूर्य कांत त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार, एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह, एसपी ट्रैफिक राघवेन्द्र मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, समस्त एसडीएम, समस्त सीओ, अन्य पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी, सहित अलग-अलग क्षेत्रो से आये हुये धर्म गुरू, प्रबुद्धजन एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Also Read