बदलता उत्तर प्रदेश : ग्रेटर नोएडा में बैठकर यूपी वालों ने 5 दिन में कमाए 3500 करोड़ रुपये, हस्तशिल्प मेला ने जीता विदेशियों का दिल

UPT | हस्तशिल्प मेला में यूपी ने जीता विदेशियों का दिल

Oct 21, 2024 13:08

इंडिया एक्सपो मार्ट में हुए 5 दिवसीय भारतीय हस्तशिल्प मेले का रविवार को समापन हुआ। जिसमें 3,500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। इस मेले में भारत के कोने-कोने से आए हस्तशिल्पकारों...

Greater Noida News : इंडिया एक्सपो मार्ट में हुए 5 दिवसीय भारतीय हस्तशिल्प मेले का रविवार को समापन हुआ। जिसमें 3,500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। इस मेले में भारत के कोने-कोने से आए हस्तशिल्पकारों और उद्यमियों के अनोखे उत्पादों ने 100 से अधिक देशों के अंतरराष्ट्रीय खरीदारों को आकर्षित किया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के प्रयासों की सराहना
इस मौके पर अजय शंकर मेमोरियल पुरस्कार प्रदान किए गए। जो सर्वश्रेष्ठ डिजाइन प्रदर्शन के लिए दिए जाते हैं। आयोजकों ने 12 अलग-अलग श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शकों को पुरस्कार और सम्मान से नवाजा। पुरस्कार वितरण समारोह में सहारनपुर के सांसद इमरान मसूद मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। जिन्होंने भारतीय हस्तशिल्प की विविधता और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के प्रयासों की सराहना की है।


यूपी के ब्रांड ने विदेश में मचाई धूम
ईपीसीएच (एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स) के महानिदेशक डॉ.राकेश कुमार ने इस मेले को एक बड़ी सफलता बताते हुए कहा, "यह मेला न केवल व्यापार के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित हुआ, बल्कि अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों, आयातकों, थोक विक्रेताओं, सोर्सिंग एजेंटों और खुदरा संस्थाओं के लिए भी एक आदर्श मंच बना। यहां बड़ी संख्या में खरीदारों ने अपने ऑर्डर फाइनल किए। इसके अलावा सैंपल कलेक्ट किए और नई साझेदारियों की शुरुआत की।"

ये भी पढ़े : केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 34,560 रुपये तक होगी, जानिए कब से होगा लागू

3 हजार से अधिक प्रदर्शक पहुंचे
इस मेले में पूरे भारत से आए 3,000 से अधिक प्रदर्शकों ने भाग लिया। जो विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे थे। इनमें लकड़ी के सामान, टेक्सटाइल्स, धातु कला, गहने और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी।

Also Read