जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का हब : देश-विदेश की कंपनियों का होगा निवेश

UPT | नोएडा जेवर एयरपोर्ट

Aug 10, 2024 09:27

नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट के पास इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का हब बनाने की योजना पर तेजी से काम शुरू हो चुका है। यह हब देश-विदेश की कई बड़ी कंपनियों के निवेश का केंद्र...

Noida News : नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट के पास इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का हब बनाने की योजना पर तेजी से काम शुरू हो चुका है। यह हब देश-विदेश की कई बड़ी कंपनियों के निवेश का केंद्र बनने जा रहा है, जो न केवल क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा बल्कि रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगा।

ईएमसी-2 योजना 
भारत सरकार की इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) योजना, जिसे अब ईएमसी-2 के नाम से जाना जाता है, के तहत यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) सिटी में इस परियोजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। यीडा के सेक्टर 10 में 200 एकड़ भूमि पर इस क्लस्टर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 500 से अधिक कंपनियों को जमीन आवंटित की जाएगी। इस योजना को सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए यीडा को केंद्र सरकार से 140 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त होगी, जिससे परियोजना को जल्द पूरा किया जा सकेगा।

हैवल्स कंपनी ने किया 50 एकड़ भूमि के लिए आवेदन
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हैवल्स कंपनी ने इस योजना के तहत 50 एकड़ जमीन के लिए आवेदन किया है, जिसे स्वीकृति मिल चुकी है और प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। हैवल्स कंपनी इस भूमि पर अपनी यूनिट स्थापित करने के लिए 800 करोड़ रुपये का भारी निवेश करेगी, जिससे 5,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। कंपनी यहां कूलर, पंखा, लाइट, केबल समेत कई अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाएगी।

पांच अन्य कंपनियों को भी मिलेगा जमीन आवंटन
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) की योजना के अनुसार, पांच अन्य प्रमुख कंपनियों को भी जमीन आवंटित की जाएगी। ये कंपनियां भी अपनी यूनिट स्थापित करेंगी और विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामान का उत्पादन करेंगी। इस हब के माध्यम से क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और जेवर एयरपोर्ट के पास एक आधुनिक और उन्नत इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर विकसित होगा।

परियोजना से जुड़े अधिकारी की जानकारी
यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने जानकारी दी कि ईएमसी-2 योजना के तहत यीडा सिटी में बनने वाला यह क्लस्टर विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के उत्पादन के लिए समर्पित होगा। इस परियोजना के पूरा होने से नोएडा और आसपास के क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आएगी, जिससे स्थानीय निवासियों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और क्षेत्र का विकास और भी तेजी से होगा।

Also Read