Ghaziabad News : ट्रेनों में यात्रियों के खाने की शिकायत दूर करेगी एआई, आधुनिक बनेगे पैंट्री कोच

UPT | आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से पकाए जाने वाले खाने पर नजर

Jul 26, 2024 09:14

ट्रेन में खाने की शिकायत को दूर करने के लिए रेलवे आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद लेगा। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से चलती ट्रेन में पकाए जाने वाले खाने और खाना बनाने वाले पर नजर रहेगी।

Short Highlights
  • आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से पकाए जाने वाले खाने पर नजर 
  • रेलवे तैयार कर रहा है 100 से अधिक आधुनिक किचेन 
  • आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस दूर करेगा यात्रियों की खाने की शिकायत 
Indian Railway : रेलवे अब यात्रियों के खाने की शिकायत दूर करने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद लेगी। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से अब ट्रेनों में खाने को लेकर यात्रियों की शिकायत दूर हो सकेगी। ट्रेन में खाने की शिकायत को दूर करने के लिए रेलवे आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद लेगा। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से चलती ट्रेन में पकाए जाने वाले खाने और खाना बनाने वाले पर नजर रहेगी।

इसी के साथ रेलवे 100 से अधिक किचेन तैयार
इसी के साथ रेलवे 100 से अधिक किचेन तैयार करेगा। इस किचन में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की नजर रहेगी। इसके अलावा आधुनिक तकनीक से लैस 100 पैंट्री कोच तैयार किए जाएंगे। इसी के साथ इसकी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से विशेष तरीके से सफाई की जाएगी।

ट्रेनों की पैंट्री कार को मॉनीटर करने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद
रेलवे खाने में मिलने वाली शिकायतों को दूर करने के प्रयास में जुटा हुआ है। चलती ट्रेन में यात्रियों को जल्द ही शुद्ध और पौष्टिक भोजन मिलेगा। 100 बड़े किचेन का निर्माण करने की योजना है। जिसमें 24-25 किचन बनकर तैयार हो चुकी हैं। ट्रेनों की पैंट्री कार को मॉनीटर करने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद ली जाएगी। अगर कोई खाना पकाने वाला टोपी पहने बगैर खाना बना रहा है तो उसे तत्काल निर्देश जारी किया जाएगा। खाना बनाने वालों को हाइजीन का ध्यान रखना होगा। ट्रेनों की मॉनीटरिंग जल्द ही आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से की जाएगी। साफ-सफाई पर विशेष जोर रहेगा।

यात्री फ्रेंडली बनेगा रेलवे स्टेशन
आम बजट 2024-25 में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने के साथ स्टेशनों को यात्री फ्रेंडली बनाने पर जोर दिया गया है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन को यात्री फ्रेंडली बनाने के उद्देश्य से अभी से काम शुरू हो चुका है। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर काम तेजी से चल रहा है। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन किसी एयरपोर्ट से कम नहीं होगा। रेलवे स्टेशन पर हर तरह की सुविधाएं मिलेगी। 

Also Read