Ghaziabad News : क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर खुला प्रवेश द्वार, करोड़ों की आई लागत

UPT | दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर खुला प्रवेश द्वार

Apr 28, 2024 18:28

गाजियाबाद में क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहन चालकों के लिए प्रवेश मार्ग खुल गया है। यह कट खुलने से क्रॉसिंग रिपब्लिक से दिल्ली जाने वालों को काफी सुविधा मिलेगी...

Ghaziabad News : गाजियाबाद में क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहन चालकों के लिए प्रवेश मार्ग खुल गया है। यह कट खुलने से क्रॉसिंग रिपब्लिक से दिल्ली जाने वालों को काफी सुविधा मिलेगी। अब तक वाहन चालकों को काफी घूमकर एक्सप्रेसवे पर चढ़ना पड़ रहा था। यह कट करीब 9.5 करोड़ रुपये की लागत से बना है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दिल्ली से आने वाले वाहनों के लिए भी निकास मार्ग बनाने का काम शुरू कर दिया है। यह कार्य 10 दिनों में पूरा हो जाएगा।

लंबे समय से उठ रही थी मांग
दरअसल लंबे समय से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यह मार्ग बनाने की मांग उठाई जा रही थी। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने 5 जनवरी को एनएच-9 और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर निकास-प्रवेश स्थल बनाने का शिलान्यास किया था। आचार संहिता लगने से पहले एनएचएआई ने प्रवेश मार्ग बनाने का काम शुरू कराया था। क्रॉसिंग रिपब्लिक और मेरठ से दिल्ली जाने वालों के लिए पहले प्रवेश स्थल नहीं था। दिल्ली से आने वालों के लिए भी एक्सप्रेसवे से बाहर निकलने का निकास रास्ता नहीं था। प्रवेश-निकास की कमी से हजारों वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ रही थी। दिल्ली से आने वाले चालकों को मेरठ एक्सप्रेसवे से बाहर निकलने के लिए डासना तक जाना पड़ता था।

जाम से मिलेगी राहत
आपको बता दें कि मेरठ की तरफ आने वाले वाहनों को एबीएस कॉलेज से पहले निकास स्थल बनाया गया है। क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसाइटी कट से पहले फ्लाईओवर से एक्सप्रेसवे पर चढ़ने का प्रवेश स्थल बनाया गया है। स्थानीय लोग लंबे समय से क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास प्रवेश और निकास स्थल की मांग कर रहे थे। उन्होंने केंद्रीय मंत्री वीके सिंह से मांग की थी। उसके बाद योजना तैयार की गई। नए प्रवेश और निकास मार्गों से एनएच-9 पर वाहनों का दबाव कम होगा और लोगों को राहत मिलेगी। वाहनों के दबाव से जाम लगता था। अब वाहन आसानी से मेरठ एक्सप्रेसवे पर प्रवेश कर सकेंगे।

Also Read