Cyber ​​Crimes : शेयर बाजार में निवेश का झांसा देकर चार लोगों से 2.66 करोड़ की ठगी

UPT | गाजियाबाद।

Aug 30, 2024 00:52

शेयर बाजार में निवेश करने पर मोटी कमाई की बात कही थी। ठगों ने ग्रुप में जोड़कर शेयर बाजार की जानकारी साझा की। इसके बाद ठगों ने कहा कि वह निवेश करना शुरू करें

Short Highlights
  • किसी को व्हाट्स एप मैसेज तो किसी को रील के माध्यम से बनाया शिकार 
  • चारों मामलों में साइबर थाना पुलिस ने दर्ज की रिपोर्ट
  • शेयर बाजार में मोटा मुनाफा कमाने का लालच दिया
Ghaziabad News : गाजियाबाद में शेयर बाजार में रुपये निवेश का मोटा मुनाफे का लालच देकर साइबर अपराधियों ने चार लोगों से 2.66 करोड़ रुपये की ठगी की है। साइबर अपराधियों ने किसी को व्हाट्स एप मैसेज तो किसी को रील (सोशल साइट्स के वीडियो) के माध्यम से शिकार बनाया। चारों मामलों में साइबर थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की है।

व्हाट्सएप पर मैसेज आया 
वसुंधरा निवासी सुनील ने शिकायत में बताया कि व्हाट्सएप पर मैसेज आया था। जिसमें शेयर बाजार में निवेश की जानकारी थी। मैसेज में दिए नंबर पर संपर्क किया तो एक महिला ने शेयर बाजार में निवेश कराने और 50 प्रतिशत तक का मुनाफा दिलाने की बात कही। इसके साथ उनको एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया गया। जहां कई लोग अपने मुनाफे के बारे में जानकारी दे रहे थे। शुरुआत में उन्होंने 50 हजार की राशि निवेश की। ठगों ने कहा धनराशि कम है। बाजार में मंदी है। थोक में शेयर बिक रहे हैं। खरीदने का यह सही समय है। दो माह में रकम दोगुनी हो सकती है। इसके बाद उन्होंने 50 बार में 2.05 करोड़ की राशि ठगों के बताए खाते में भेज दिए। ठगों ने उनसे कहा है कि अभी 40 फीसदी रकम की कमी रह गई है, यदि वह और पैसे की व्यवस्था कर दें तो मुनाफा तीन गुना बढ़ सकता है। उन्होंने और रुपये न होने की बात कही तो ठगों ने उनको ग्रुप से बाहर कर संपर्क तोड़ दिया। एप पर बने उनके फर्जी वॉलेट में जो राशि दिख रही थी, वह भी दिखनी बंद हो गई।

सोशल मीडिया पर शेयर बाजार में निवेश 
इंदिरापुरम निवासी बिपिन ने बताया कि वह काम की तलाश में थे। इसी दौरान सोशल मीडिया पर शेयर बाजार में निवेश कर कमाई करने की रील दिखी। जहां क्लिक करके आगे बढ़े तो कुछ नंबर मिले। बात शुरू होने पर ठगों ने उनको सोशल साइट के ग्रुपों से जोड़ दिया। बात करने वालों ने कई गुना कमाई होने का दावा किया। जिसके बाद उन्होंने नौ बार में 10 लाख रुपये की रकम ट्रांसफर की। जब ठगों को पता चला है कि उनको और पैसा मिलने वाला नहीं है तो उन्होंने उनको ग्रुप से बाहर कर दिया।

दो लाख उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए
इंदिरापुरम के शाक्तिखंड निवासी दीपक गौतम ने बताया कि उनको व्हाट्सएप मैसेज आया था। जिसमें शेयर बाजार में निवेश करने पर मोटी कमाई की बात कही थी। ठगों ने ग्रुप में जोड़कर शेयर बाजार की जानकारी साझा की। इसके बाद ठगों ने कहा कि वह निवेश करना शुरू करें। उनकी बातों पर भरोसा करके दो लाख उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए। इसके बदले ठगों ने कुछ रकम वापस भेजी। जिससे विश्वास बढ़ गया। इसके बाद वह ठगों के कहने पर कुल 41.50 लाख रुपये बताए खाते में भेजे। बाद में पता चला कि उनके साथ ठगी हो गई है।

Also Read