Ghaziabad News : बारिश से साफ हुई हवा में गाजियाबाद ने ली सांस, अगस्त में नहीं बिगड़ा AQI

UPT | मौसम का मिजाज।

Aug 31, 2024 22:33

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को हवा संतोषजनक श्रेणी में बनी रहेगी। सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गाजियाबाद की हवा सबसे साफ रही। यहां एक्यूआई 90 सूचकांक दर्ज किया गया। जो कि संतोषजनक श्रेणी में है।

Short Highlights
  • पूरे अगस्त माह साफ रही गाजियाबाद की हवा 
  • बारिश ने नहीं टिकने दिए प्रदूषण के कण 
  • गाजियाबाद की हवा संतोषजनक श्रेणी में रही
Ghaziabad AQI : इस बार अगस्त माह में पिछले चार साल में हवा सबसे साफ रही है। इसका कारण विशेषज्ञों ने बारिश बताया है। बारिश के चलते गाजियाबाद में अगस्त माह में प्रदूषण की स्थिति खराब नहीं हुई है। जिसके चलते गाजियाबाद के लोगों ने अगस्त में स्वचछ हवा में सांस ली।विशेषज्ञों ने स्वच्छ हवा रहने के पीछे की वजह बारिश होना बताया हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अगस्त माह में बारिश के कारण हवा में प्रदूषण के कण नहीं टिक सके। 

गाजियाबाद में इन दिनों मौसम मेहरबान
गाजियाबाद में इन दिनों मौसम मेहरबान है। अगस्त के महीने में बारिश के साथ साफ हवा ने भी रिकॉर्ड बनाया है। लोगों ने इस माह साफ हवा में सांस ली है। शुक्रवार तक एक दिन ऐसा नहीं रहा जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बिगड़ा हो। अगस्त की एक तारीख से एक्यूआई 100 से नीचे यानी संतोषजनक श्रेणी में रहा है। आंकड़ों के मुताबिक 10 अगस्त को वायु गुणवत्ता सबसे बेहतर रही थी। इस दिन एक्यूआई सिर्फ 40 दर्ज हुआ था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार इस साल अगस्त माह में पिछले चार साल यानी 2020 के बाद से हवा संतोषजनक श्रेणी में रही है।

गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 90 रहा
विशेषज्ञों ने संतोषजनक श्रेणी में हवा रहने के पीछे का कारण बारिश बताया है। शुक्रवार को गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 90 रहा। जोकि संतोषजनक श्रेणी में है। संतोषजनक श्रेणी में रही। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को हवा संतोषजनक श्रेणी में बनी रहेगी। सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गाजियाबाद की हवा सबसे साफ रही। यहां एक्यूआई 90 सूचकांक दर्ज किया गया। जो कि संतोषजनक श्रेणी में है। इसी के ग्रेटर नोएडा में 140, गुरुग्राम में 100 व नोएडा में 105 एक्यूआई रहा।

Also Read