Ghaziabad News : गाजियाबाद डीएम ने किया 'चुप्पी तोड़ हल्ला बोल' पुस्तक का विमोचन

UPT | 'चुप्पी तोड़,हल्ला बोल' पुस्तक का विमोचन करते गाजियाबाद डीएम इंद्र विक्रम सिंह।

Aug 28, 2024 02:10

पोक्सो एक्ट पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया गया। पुस्तक का विमोचन ग़ाज़ियाबाद जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, गाजियाबाद ADM FR सौरभ भट्ट, जिला सूचना अधिकारी  योगेन्द्र प्रताप सिंह के द्वारा किया गया

Short Highlights
  • पुस्तक में बताए स्वयं का शोषण रोकने के तरीके 
  • एडीएम एफआर सौरभ भट्ट ने की पुस्तक की तारीफ 
  • पोक्सो एक्ट के बारे में भी लोगों को दी जाएगी जानकारी
Ghaziabad News : गाजियाबाद में समाधान अभियान संस्था और इंडिया पेस्टिसाइड्स लिमिटेड कंपनी के संयुक्त तत्वावधान से चुप्पी तोड़ हल्ला बोल परियोजना के अंतर्गत पोक्सो एक्ट पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया गया। पुस्तक का विमोचन ग़ाज़ियाबाद जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, गाजियाबाद ADM FR सौरभ भट्ट, जिला सूचना अधिकारी  योगेन्द्र प्रताप सिंह के द्वारा किया गया।

पुस्तक दो अलग भागों में विभक्त
समाधान अभियान की संस्थापक अर्चना अग्निहोत्री, दीपा रानी इस मौके पर उपस्थित रहे। यह पुस्तक दो अलग भागों में विभक्त है। जिसमें एक पुस्तक बच्चों के लिए है तथा दूसरी पुस्तक अध्यापकों के लिए। पुस्तक की भाषा अत्यधिक सरल है। जिसमें बच्चों को बहुत ही सरल तरीके से खेल के माध्यम से कहानियों के माध्यम से स्वयं को शोषण से किस प्रकार से सुरक्षित रखा जा सकता है, के विषय में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

यौन शोषण से बचाने के लिए तथा पोक्सो एक्ट के विषय में जानकारी
अध्यापक पुस्तिका में अध्यापक बच्चों को समय-समय पर किस प्रकार से खेल के माध्यम से कक्षा में बच्चों को बाल यौन शोषण से बचाने के लिए तथा पोक्सो एक्ट के विषय में जानकारी दे सकती है। इसके अलावा पुस्तक में अनेक प्रकार के रोमांचक कार्टूंस, चित्र, कहानी बनाई गई है जो बच्चों को अत्यधिक आकर्षित करती है।

बच्चों को सुरक्षित घेरा बनाना तथा निजी अंगों के विषय में भी जानकारी दी गई
पुस्तक के अंतर्गत बच्चों को सुरक्षित घेरा बनाना तथा निजी अंगों के विषय में भी जानकारी दी गई है सभी के द्वारा पुस्तक की तथा समाधान अभियान और इंडिया पेस्टीसाइड्स लिमिटेड के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

Also Read