बदलता उत्तर प्रदेश : ग्रांउड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद रियल एस्टेट कारोबार में आएगा बूम, होगा 16 हजार करोड़ का निवेश

UPT | Ghaziabad real estate business

Feb 18, 2024 18:57

रियल एस्टेट कारेाबार में 16 हजार करोड़ का निवेश होगा। इससे ​गाजियाबाद में ग्रुप हाउसिंग, आवासीय योजनाएं और टाउनशिप योजनाएं तेजी से बढ़ेगी जिससे लोगों का अपना घर का सपना पूरा होगा। 

Short Highlights
  • 19 फरवरी को लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 
  • ग्रुप हाउसिंग, टाउनशिप और आवासीय योजना में तेजी 
  • पूरा होगा लोगों के अपना घर का सपना 
Ghaziabad news : लखनऊ में 19 फरवरी को प्रस्तावित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद गाजियाबाद के रियल एस्टेट कारोबार में बूम आएगा। रियल एस्टेट कारेाबार में 16 हजार करोड़ का निवेश होगा। इससे ​गाजियाबाद में ग्रुप हाउसिंग, आवासीय योजनाएं और टाउनशिप योजनाएं तेजी से बढ़ेगी जिससे लोगों का अपना घर का सपना पूरा होगा। 

जिला उद्योग केंद्र ने 42 हजार करोड़ निवेश का प्रस्ताव भेजा 
गाजियाबाद जिला उद्योग केंद्र ने 42 हजार करोड ​रुपए के निवेश का प्रस्ताव भेजा है। इनमें से 36 हजार करोड रुपए के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। पिछले साल फरवरी में हुए इंवेस्टर्स समिट में ​गाजियाबाद से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हुआ था। इनमें से 42 हजार करोड़ निवेश के प्रस्तावों की प्रक्रिया आगे बढ़ी। ​जिला उद्योग केंद्र ने सभी प्रस्तावों को शासन के पास भेज दिया। जिसके बाद अब तक 36 हजार करोड़ रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी मिली। ये प्रस्ताव 278 निवेशकों की तरफ से दिए गए थे। अब ये सभी प्रस्ताव 19 फरवरी को लखनऊ में होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में रखे जाएंगे। इनमें रियल एस्टेट में 16 हजार करोड़ रुपए का निवेश शामिल है। इसमें सबसे अधिक हाईटेक सिटी का निवेश है जो कि 3150 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है। वहीं सनसिटी दो हजार करोड़ का निवेश करेगी। इसके अलावा अन्य हाउसिंग ग्रुप भी निवेश करेंगे। 

इन्वेस्टर्स समिट में जीडीए ने रखी 31 परियोजनाएं
इन्वेस्टर्स समि​ट में जीडीए ने 31 परियोजनाएं रखी थीं। इनमें से 21 प्रोजेक्ट के नक्शे जीडीए स्वीकृत कर चुका है। इनमें गाजियाबाद में 3100 करोड़ रुपए का निवेश होगा। दस प्रोजेक्ट के नक्शे जीडीए ने स्वीकृत नहीं किए हैं। कुछ में शासन की मंजूरी जरूरी है वहीं कुछ निवेशकों ने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। 

वेव सिटी में बनेंगे सबसे अधिक मकान और फ्लैट
जिले में सबसे अधिक निवेश वेव सिटी में होने पर यहीं पर सबसे अधिक मकान और फ्लैट बनेंगे। इसके अलावा एनएच नौ, इंदिरापुरम, राजनगर एक्सटेंशन और सन सिटी में भी मकान और फ्लैट बनेंगे जिससे लोगों का अपना घर का सपना पूरा हो सकेगा। जीडीए उपाध्यक्ष इंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि दस करोड़ तक के निवेशकों का कार्यक्रम सोमवार 19 फरवरी को गाजियाबाद राजनगर एक्सटेंशन मेें होगा। जबकि 30 करोड़ रुपए से अधिक निवेशकों को लखनऊ में आमंत्रित किया गया है।

Also Read