JNU Admission : जेएनयू में मानसून सेमेस्टर का रजिस्ट्रेशन शुरू, ये है आखिरी तारीख

UPT | जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में मानसून सेमेस्टर में रजिस्ट्रेशन शुरू

Jul 28, 2024 09:37

21 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन के लिए अलग-अलग चरणों में लेट फीस देनी होगी। इसके अलावा हॉस्टल के लिए फिलहाल अभी पुरानी फीस मान्य होगी।

Short Highlights
  • अंतिम तिथि के बाद एडमिशन के लिए देनी होगी लेट फीस
  • पीएचडी पाठयक्रमों में अलग से कराना होगा रजिस्ट्रेशन
  • स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र ले सकेंगे एडमिशन 
Ghaziabad Education News : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में अब मानसून सेमेस्टर में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसके लिए जेएनयू में स्नातक, स्नातकोत्तर पाठयक्रमों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। इसके बाद एक से 21 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन के लिए अलग-अलग चरणों में लेट फीस देनी होगी। इसके अलावा हॉस्टल के लिए फिलहाल अभी पुरानी फीस मान्य होगी। छात्रों को पीएचडी पाठ्यक्रमों में अलग से पंजीकरण होगा। बता दें गाजियाबाद और एनसीआर के बहुत छात्र—छात्राएं जेएनयू से पढ़ाई करते हैं। 

दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू
जवाहर लाल नेहरु विवि जेएनयू के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर उत्पल कुमार देबनाथ ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। इसमें लिखा है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत मानसून सेमेस्टर में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए स्नातक, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अगले सेमेस्टर में दाखिले के लिए पंजीकरण करना जरूरी होगा। अगर कोई छात्र पंजीकरण नहीं करता है तो उसे अगले सेमेस्टर में एडमिशन नहीं मिलेगा।

31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को सिर्फ रजिस्ट्रेशन शुल्क
इसलिए 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को सिर्फ रजिस्ट्रेशन शुल्क ही देना होगा। एक से 21 अगस्त के बीच भारतीय छात्रों को लेट फीस इस तरह से लगेगी। पहले सात दिन (एक से सात अगस्त) प्रतिदिन 100 रुपये, उसके बाद अगले सात दिन (7 से 14 अगस्त ) 200 रुपये प्रतिदिन और अगले सात (14 से 21 अगस्त ) के बीच प्रतिदिन 500 रुपये के आधार लेट फीस देनी होगी।

मानसून सेमेस्टर में पंजीकरण से पहले
मानसून सेमेस्टर में पंजीकरण से पहले छात्रों को टयूशन फीस, हॉस्टल फीस, मैस आदि के बिल जमा करना होगा। इसके अलावा लाइब्रेरी, प्रोक्टर ऑफिस, स्पोर्ट्स ऑफिस आदि नो डयूज का सर्टिफिकेट लगाना होगा। इसके अलावा सभी छात्रों को अकेडमिक बैंक क्रेडिट में अपना रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।

Also Read