Delhi Meerut Expressway : दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे : एक अप्रैल से महंगा होगा सफर, पांच फीसदी तक बढ़ा टोल टैक्स

UPT | दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ा।

Mar 30, 2024 13:21

दिल्ली से मेरठ जाते समय भोजपुर उतरने पर 140 रुपये और रसूलपुर सिकरोड़ पर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से उतरने पर 110 रुपये टोल देना होगा। हल्के कामर्शियल वाहन...

Short Highlights
  • 31 मार्च की रात 12 बजे से लागू हो जाएगी बढ़ी टोल टैक्स दरें
  • मेरठ से सराय काले खां तक टोल टैक्स बढ़कर हुआ 165 रुपये
  • कामर्शियल वाहनों का एक्सेल के हिसाब से कटेगा टोल टैक्स 
Delhi Meerut Expressway Toll Tax : दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरों में एक अप्रैल से वृद्धि होगी। एक अप्रैल से टोल टैक्स की दरें पांच फीसदी तक बढ़ेगी। अपने निजी वाहन से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर यात्रा करने के लिए टोल टैक्स के रूप में पांच रुपये अधिक देना होगा। 

अभी तक 160 रुपये है मेरठ से सराय काले खां तक टोल टैक्स
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक अप्रैल से 5 प्रतिशत अधिक टोल देना पड़ेगा। प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत में टोल टैक्स दरों में इसी तरह से वृद्धि की जाती है। अभी मेरठ से सराय काले खां तक कार से जाने वालों को 160 रुपये टोल टैक्स देना होता है। लेकिन एक अप्रैल से टोल टैक्स की दरें बढ़कर 165 रुपये हो जाएगी। 

हल्के कामर्शियल वाहनों पर एक्सल के हिसाब से टोल टैक्स बढ़ाया
दिल्ली से मेरठ जाते समय भोजपुर उतरने पर 140 रुपये और रसूलपुर सिकरोड़ पर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से उतरने पर 110 रुपये टोल देना होगा। हल्के कामर्शियल वाहन, बस, ट्रक का एक्सल के हिसाब से टोल टैक्स रेट बढ़ाया है। छिजारसी टोल प्लाजा पर मासिक पास 330 रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये कर दिया गया है, जो कि एक अप्रैल से जारी होगा। 

छिजारसी टोल पर अब 165 के स्थान पर 170 रुपये देना होगा
एनएच-9 से हापुड़ की ओर जाने वाले लोगों से छिजारसी टोल पर 165 के बजाय 170 रुपये टोल देना होगा। इसके अलावा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के अलावा अन्य टोल पर एक अप्रैल से पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। अगर सराय काले खां से डासना तक डीएमई से आते हैं तो कोई टोल नहीं देना पड़ता है। लेकिन जैसे ही डासना से मेरठ की तरफ चलते हैं तो टोल शुरू हो जाता है।

लुहारली टोल पर एक अप्रैल से बढ़ा टैक्स
लालकुआं (गाजियाबाद) से अलीगढ़ जाने वालों को एनएच 91 के लुहारली टोल प्लाजा पर बढ़ा टोल टैक्स देना होगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) की गाइडलाइंस के मुताबिक, एक अप्रैल से टोल टैक्स की नई दरें लागू होंगी। स्थानीय कार के मासिक पास के लिए 330 की जगह 340 रुपये देने होंगे। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे बील अकबरपुर गांव टोल इंचार्ज रामेंद्र ने जानकारी दी कि बढ़ी टोल टैक्स की दरें 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद लागू हो जाएगी। 

जीप, कार वैन के लिए एक तरफ से 145 रुपये
लाइट मोटर व्हीकल(एलएमवी) के लिए 5 रुपये, लाइट कामर्शियल व्हीकल (एलसीवी) के लिए 10 रुपये, कामर्शियल वाहन के लिए 20 रुपये अधिक देने होंगे। लुहारली टोल प्लाजा के प्रबंधक बजरंग सैनी ने बताया कि जीप, कार वैन के लिए एक तरफ से 145 रुपये, जबकि दोनों तरफ के लिए 220 और मासिक पास के लिए 4865 रुपये देने होंगे।

एक्सल वाले वाहन के लिए एक तरफ से 905 रुपये
छोटी बस के लिए एक तरफ का 225 रुपये, दोनों तरफ के लिए 340 रुपये, मासिक पास के लिए 7560 रुपये टोल टैक्स देना होगा। वहीं, कॉमर्शियल वाहन(3 से 6 एक्सल) के लिए एक तरफ से 710 और दोनों तरफ से 1065 देने होंगे। मासिक पास 23,635 रुपये टोल के रूप में देना होगा। सात और उससे अधिक एक्सल वाले वाहन के लिए एक तरफ से 905 रुपये, दोनों तरफ का 1360 रुपये और मासिक पास के लिए 30,235 रुपये टोल के रूप में जमा करना होगा। 

Also Read