Ghaziabad News : राजस्व अध्यक्ष रजनीश दुबे को मोदीनगर तहसील निरीक्षण के दौरान मिलीं खामियां, दिए सख्त निर्देश

UPT | गाजियाबाद की मोदीनगर तहसील का निरीक्षण करते राजस्व अध्यक्ष रजनीश दुबे साथ में मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे।

Mar 22, 2024 17:19

उन्होंने खतौनी की नकल निकवाने के लिए आए लोगों से बातचीत की और जाना की उनका कार्य समय पर हो पाता है या नहीं...

Short Highlights
  • अध्यक्ष राजस्व रजनीश दुबे ने किया मोदीनगर तहसील का स्थलीय निरीक्षण
  • फाइलों और रिकार्ड को तुरंत समयानुसार दुरूस्त करने के दिए निर्देश 
  • कर्मचारी बोले सर्वर डाउन होने पर समय से काम नहीं हो पाता 
Ghaziabad : गाजियाबाद की मोदीनगर तहसील का अध्यक्ष राजस्व परिषद रजनीश दुबे  उत्तर प्रदेश ने निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष  द्वारा फाईलों, साफ-सफाई सहित अन्य का निरीक्षण किया गया। इसके अलावा अध्यक्ष रजनीश दुबे द्वारा एसडीएम कोर्ट, तहसीलदार कोर्ट, रिकार्ड रूम, राजस्व हवालात, नजारत, रजिस्ट्रार, कानूनगो सहित पूरी तहसील का निरीक्षण किया गया। इस दौरान फाईलों की जांच करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि सभी फाईलों के रिकार्डों को दिए गये समयानुसार आनलाईन अपडेट किया जाए। उन्होंने खतौनी की नकल निकवाने के लिए आए लोगों से बातचीत की और जाना की उनका कार्य समय पर हो पाता है या नहीं। 

खतौनी निकलवाने के लिए कई बार चक्कर काटने पड़ते है
राजस्व परिषद अध्यक्ष से एक व्यक्ति सतेन्द्र ने कहा कि वह 15 मिनट पहले लाईन में लगा था और अब उसे खतौनी की नकल मिली है। लोगों ने कहा कि एक काम के लिए कई बार चक्कर काटने पड़ते हैं। कर्मचारियों ने कहा कि इन्टरनेट का प्रोबलम नहीं होती हैं। सर्वर डाउन रहने पर कार्य नहीं हो पाता है। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि इस मामले का जल्द की समाधान करवा दिया जायेगा। इसके बाद अध्यक्ष ने रिकार्ड रूप में फाईलों की जांच की और नजारत में पहुंच बकायेदारों के भी रजिस्टर जांचे। 

स्वच्छ व सुविधाजनक होना चाहिए कार्यालय
अध्यक्ष रजनीश दुबे ने तहसील निरीक्षण के दौरान कहा कि कार्यालय में साफ—सफाई व स्वच्छता होनी जरूरी हैं। क्योंकि एक स्वच्छ महौल में सकारात्मक सोच का विकास होता हैं। यहां पूरे तहसील की जनता आती है और कई बार उन्हें अपने कार्य के पूर्ण कराने के लिए काफी समय का तक इन्तजार करना पड़ता है। इस दौरान उन्हें किसी असुविधा का सामना ना करना पड़ें। इसके लिए उनके बैठने की व्यवस्था, पानी, शौचालय आदि की सुविधाऐं होनी चाहिए। 
गर्मियों में सीमेन्ट से बनाये बैठने की बेंच गर्म हो जाती हैं इनकी जगह पर लकड़ियों के बेंच लगवानी चाहिए। इसके लिए साथ ही गर्मी से निजात पाने के लिए पंखों एवं विद्युत की पूर्ण ​व्यवस्था होनी चाहिए।

अध्यक्ष ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
अध्यक्ष रजनीश दुबे से सभी कानूनगो, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, एसडीएम सहित अन्य अधिकारी,कर्मचारी को हिदायत देते हुए कहा कि कार्य नियमानुसार समय पर पूर्ण किया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं पाया जाता हैं तो उनके खिलाफ कार्यवाही भी की जा सकती है। अपने पद की गरिमा को समझते हुए अपने दायित्वों का पूर्ण ईमानदारी एवं जिम्मेदारी के साथ निवर्हन करें।

ये अधिकारी रहे निरीक्षण के दौरान रहे मौजूद
निरीक्षण के दौरान मेरठ मण्डलायुक्त सेल्वा कुमारी जे0, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, एडीएम ई रणविजय सिंह, एडीएम एफ/आर श्री सौरभ भट्ट, एसडीएम डॉ. पूजा गुप्ता, एसडीएम न्याययिक राजेन्द्र शुक्ला सहित तहसीलदार व अन्य राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारीगण भी उपस्थित रहे।

Also Read