हापुड़ में एफडीए का छापा : लाखों की खाद्य सामग्री जब्त, 8 नमूने जांच के लिए भेजे, मचा हड़कंप

UPT | खाद्य समाग्री सीज

Oct 25, 2024 16:35

दीपावली, गोवर्धन और भाईदूज सहित अन्य त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा अभियान चलाया शुरू कर दिया गया है। टीमों ने विभिन्न प्रतिष्ठानों से नमूने लिए।

Hapur News : दिवाली, गोवर्धन और भाईदूज समेत अन्य त्योहारों के मौसम में बड़ी संख्या में मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं। मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग (FDA ) की ओर से जिले में अभियान चलाया गया है। टीमों ने विभिन्न प्रतिष्ठानों से नमूने लिए। इसके अलावा मिलावट के संदेह में लाखों रुपये की खाद्य सामग्री भी जब्त की गई।



यहां हुई छापेमारी
सहायक आयुक्त (खाद्य) द्वितीय महेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि गढ़मुक्तेश्वर के मैसर्स नंदन फूड प्रोडक्ट से माइल्ड फैट का एक व नंदन प्रीमियम देसी घी का एक नमूना लिया गया है। जबकि एक-एक किलोग्राम के नंदन प्रीमियम घी के 180 पैकेट जब्त किए गए हैं। जिनकी कीमत 1 लाख 25 हजार 820 रुपये है। वहीं, गढ़मुक्तेश्वर के मैसर्स गोल्ड वैली फुल प्रोडक्ट से माइल्ड फैट का एक व राधे-राधे प्रीमियम देसी घी का एक नमूना व लूज घी का एक नमूना लिया गया है। जबकि एक-एक किलोग्राम के राधे-राधे प्रीमियम घी के 1242 पैकेट जब्त किए गए हैं। जिनकी कीमत 8 लाख 69 हजार 400 रुपये है। नगर के तेजेंद्र सिंह के प्रतिष्ठान से कैरिंथियल सॉस का एक नमूना लिया गया, जबकि 123 किलोग्राम सॉस जब्त की गई है, जिसकी कीमत 6 हजार 780 रुपये है।

ये भी पढ़ें : नहीं थम रहा धमकियों का सिलसिला : अकासा एयरलाइंस की फ्लाइट में बम की सूचना, ढाई घंटे की देरी से उड़ा विमान

इनको भी किया सीज
उन्होंने बताया कि बुलंदशहर रोड पर मेरठ की तरफ से एक ईको कार आ रही थी। उसकी तलाशी लेने पर कार में मिल्क केक मिला, जिसके दो नमूने लिए गए और 44,550 रुपये कीमत का 297 किलोग्राम मिल्क केक जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि इस तरह कुल 8 नमूने लिए गए हैं। इन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। इनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें : उपचुनाव नामांकन में भाजपा का शक्ति प्रदर्शन : प्रत्याशियों के साथ रहेंगे मौजूद ये दिग्गज नेता, सीएम योगी के निर्देश पर 30 मंत्री संभालेंगे मोर्चा

Also Read