Weather Alert : यूपी में भारी बारिश की चेतावनी जारी, इन जिलों में बिजली गिरने की संभावना

UPT | Meerut weather Update

Aug 10, 2024 02:45

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि आज शुक्रवार के लिए पश्चिम यूपी, दक्षिणी हिस्सों में ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

Short Highlights
  • पश्चिम से पूरब तक सक्रिय हुआ सावन में मानसून 
  • सावन के अंतिम पखवाड़ा में झमाझम बारिश के आसार
  • गुरूवार को मेरठ और आसपास के जिलों में हुई बारिश 
Weather News : सावन के अंतिम पखवाड़ा में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग ने यूपी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जिसमें कुछ जिलों में बिजली गिरने की भी संभावना जताई जा रही है।  .

भारी बारिश की चेतावनी के बीच मौसम काफी अच्छा
आज शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी के बीच मौसम काफी अच्छा है। मेरठ में सुबह से आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। इसी बीच कुछ ​जिलों में सुबह से हल्की बूंदाबांदी भी शुरू है।  सावन के महीने में सक्रिय मानसून के बीच गुरुवार को उत्तर प्रदेश के तराई और अवध क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि आज शुक्रवार के लिए पश्चिम यूपी, दक्षिणी हिस्सों में ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

शनिवार को गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी
प्रदेश के तीन चौथाई हिस्सों में कल शनिवार को गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आज मेरठ में अधिकतम  तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.5 ​डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 

इनमें भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने शुक्रवार को मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, सहारनपुर, बिजनौर, बागपत, बुलंदशहर, चित्रकूट, बांदा, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़,फतेहपुर, मिर्जापुर,  सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर,  संत रविदास नगर, कानपुर, रायबरेली, अलीगढ़, आगरा, मथुरा, हाथरस, फिरोजाबाद, इटावा, मैनपुरी, झांसी और ललितपुर व आसपास इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है।

इन जिलों में वज्रपात की आशंका 
शुक्रवार को जिन जिलों में वज्रपात की आशंका है उनमें बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़,फतेहपुर, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा औरैया, जालौन हमीरपुर और महोबा हैं। इन जिलों के आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ वज्रपात की संभावना जारी की गई है।

Also Read