पश्चिमांचल डिस्कॉम : निर्बाध वि‌द्युत आपूर्ति के लिए 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक पीवीवीएनएल का अनुरक्षण माह

UPT | निर्बाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए अनुरक्षण माह

Oct 18, 2024 16:32

प्रबंध निदेशक ने वितरण क्षेत्र के अधिकारियों / कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि 33 केवी उपकेन्द्रों का अनुरक्षण डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर की प्रिवेंटिव मैन्टनेस, प्रोटेक्शन सिस्टम आदि की जांच में ढिलाई ना बरती जाए

Short Highlights
  • पश्चिमांचल डिस्कॉम के समस्त 14 जनपदों में अनुरक्षण माह आयोजित
  • जनपदों में कार्यों के निरीक्षण के लिए 59 अधिकारी नामित 
  • नामित अधिकारी फील्ड में भ्रमण कर अनुरक्षण कार्यों का निरीक्षण व मॉनिटरिंग करेंगे
PVVNL News , Paschimanchal Discom : आगामी त्योहारों में उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से गुणवत्तापरक निर्बाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए दिनाँक 15.10.2024 से दिनाँक 15.11.2024 तक अनुरक्षण माह के रूप में मनाया जाएगा। ये जानकारी पीवीवीएनएल प्रबंध निदेशक ईशा दुहन (IAS) ने दी है। उन्होंने कहा की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता उपभोक्ताओं को बाधा रहित गुणवत्तापरक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना है। प्रबंध निदेशक ने वितरण क्षेत्र के अधिकारियों / कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि 33 केवी उपकेन्द्रों का अनुरक्षण डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर की प्रिवेंटिव मैन्टनेस, प्रोटेक्शन सिस्टम आदि की जांच में ढिलाई ना बरती जाए। जर्जर तार, विद्युत पोल, जंपर इत्यादि, की मैन्टनेस का कार्य गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित समय सीमा में करना सुनिश्चित किया जाए।

समस्त 14 जनपदों में उपकेन्द्रों पर स्थापित
अनुरक्षण माह में पश्चिमांचल डिस्कॉम के समस्त 14 जनपदों में उपकेन्द्रों पर स्थापित पावर परिवर्तक, वी०सी०बी० का अनुरक्षण, 33/11 केवी स्विच यार्ड, 33/11 केवी ट्रांसफॉर्मर का अनुरक्षण, 33 केवी लाइन, 11 केवी लाइन का अनुरक्षण तथा डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर के अनुरक्षण, क्षमतावृद्धि, लाइनों की मरम्मत, ट्रांसफॉर्मर की मरम्मत आदि अनुरक्षण कार्य किए जाएंगे। अधिकारी निरीक्षण कर तकनीकी कमियों को दूर करेंगें जिससे उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायी जा सके। 15.10.2024 से 15.11.2024 तक चलाए जा रहे अनुरक्षण माह के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रबंध निदेशक ने सभी सम्मानित उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। इस अनुरक्षण माह के तहत स्विच यार्ड, पावर ट्रांसफॉर्मर, वी०सी०बी०, विद्युत लाइनों, डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर की प्रिवेंटिव मैन्टनेस, क्षमतावृद्धि तथा लाइनों व ट्रांसफॉर्मर की मैन्टनेस के कार्य योजनाबद्ध व चरणबद्ध तरीके से किए जाएंगे।

अनुरक्षण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण संपादित कराने
पश्चिमांचल डिस्कॉम के समस्त 14 जनपदों में अनुरक्षण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण संपादित कराने, मीटरिंग, कंज्यूमर इंडेक्सिंग, बिजनेस प्लान 2023-24, बिजनेस प्लान 2024-25, राजस्व वसूली, विद्युत भंडार केन्द्रों में सामग्री की उपलब्धता, टेस्टिंग तथा ट्रांसफॉर्मर कार्यशालाओं में ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग एवं आवश्यक उपकरण / सामाग्री की स्थिति के निरीक्षण हेतु कारपोरेशन मुख्यालय लखनऊ डिस्कॉम मुख्यालय से प्रबंध निदेशक, सहित समस्त निदेशकगण व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को अनुरक्षण माह के कार्यों के लिए कुल 59 अधिकारियों को निरीक्षण के लिए नामित किया गया है। नामित अधिकारी फील्ड में भ्रमण कर अनुरक्षण कार्यों का निरीक्षण व मॉनिटरिंग करेंगे ।

अनुरक्षण माह के तहत डिस्कॉम के 14 जनपदों में 
33/11 केवी स्विच यार्ड के             - 323 कार्य 
33/11 केवी पावर ट्रांसफॉर्मर के     - 337 कार्य 
11 केवी वी0सी0बी0 लाइन के       - 334 कार्य 
33 केवी लाइन के                          - 188 कार्य 
11 केवी लाइन के                          - 677 कार्य 
डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर के              - 2033 कार्य 
0.4 केवी लाइन के                         -1593 कार्य 
11 केवी स्विच गेयर प्रोटेक्शन के     - 249 कार्यों
कुल 5734 अनुरक्षण का कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है। शेष अनुरक्षण कार्य को भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा इन सुदृढ़ीकरण कार्यों से पश्चिमांचल डिस्कॉम के लगभग 77 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।
 

Also Read