Meerut Metro train : मेरठ मेट्रो ट्रेन में होंगी बैठने के लिए लांगिट्यूडनली सीट, लगे होंगे डायनामिक रूट मैप्स

UPT | Meerut Metro train

Feb 16, 2024 22:15

कोच में बैठे यात्रियों को ये पता चल सकेगा कि आने वाले स्टेशन पर कितनी भीड़ है। ये सब मेरठ मेट्रो कोच के अंदर लगे स्क्रीन में दिखाई देगा।

Short Highlights
  • मेरठ मेट्रो ट्रेन 3 कोच से मिलकर बनेगी
  • हर सीट पर यूएसबी डिवाइस चार्जिंग सुविधा
  • मेरठ मेट्रो में भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने की बेहतर व्यवस्था 
Meerut Metro train : मेरठ मेट्रो ट्रेन कोच की सुविधा हवाई जहाज में मिलने वाली सुविधाओं से किसी भी मामले में कम नहीं है। मेरठ मेट्रो ट्रेन कोच के अंदर की सुविधाएं देखकर हैरान हो जाएंगे। मेरठ मेट्रो के डिज़ाइन में  बेहद आकर्षक आधुनिक संसाधनों से युक्त किया गया है। इसमें यात्रियों को अधिकतम आराम, सुरक्षा और संरक्षा को प्राथमिकता दी गई है। ट्रेनें वातानुकूलित हैं। जिनमें आरामदायक बैठने की व्यवस्था, सामान रखने की रैक, ग्रैब हैंडल, यूएसबी डिवाइस चार्जिंग सुविधा और नए जमाने के यात्रियों के लिए आवश्यक अन्य कई सुविधाएं शामिल हैं।

तीन कोच में 700 से अधिक यात्री कर सकेंगे सफर 
मेरठ मेट्रो 3 कोच से मिलकर बनेगी। इसमें एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई टू बाई टू ट्रांसवर्स और लांगिट्यूडनली बैठने की व्यवस्था होगी। एक ट्रेन में 700 से ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। मेरठ मेट्रो ट्रेन के कोच  अत्याधुनिक हल्के वजन और स्टेनलेस स्टील से निर्मित हैं। इसमें आरामदायक खड़े होने की जगह, सामान रखने के रैक, सीसीटीवी कैमरे, डायनामिक रूट मैप्स,  इंफोटेनमेंट सिस्टम, रोशनी.आधारित स्वनियंत्रित प्रकाश व्यवस्था और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मेरठ मेट्रो कोच स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर से कनेक्ट:
मेरठ मेट्रो में भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने की बेहतर व्यवस्था की गई है। मेरठ मेट्रो की सबसे बड़ी विशेषता है कि ये सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर से कनेक्ट होगी। जिससे कोच में बैठे यात्रियों को ये पता चल सकेगा कि आने वाले स्टेशन पर कितनी भीड़ है। ये सब मेरठ मेट्रो कोच के अंदर लगे स्क्रीन में दिखाई देगा। सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) के साथ मेट्रो संचालन को जोड़ा जाएगा, जिससे कि सुरक्षा का पूरा पालन हो सके।

ऊर्जा खपत में कमी के लिए ट्रेनों के दरवाजों में पुश बटन का प्रयोग
मेरठ मेट्रो ट्रेन में ऊर्जा खपत में कमी के लिए ट्रेनों के दरवाजों में पुश बटन का प्रयोग किया गया है। जिसकी मदद से सिर्फ वही दरवाजे खुलेंगे जहां पुश बटन को दबाया जाएगा। इसके साथ आपातकालीन निकास उपकरण, अग्निशामक यंत्र, अलार्म और टॉकबैक सिस्टम जैसे सुरक्षा सिस्टम को लगाया गया है। आपातकालीन स्थिति में मेडिकल स्ट्रेचर ले जाने के लिए ट्रेन में जगह की व्यवस्था, व्हील चेयर के लिए भी स्थान है।

Also Read