Meerut News : मेरठ में बच्चों से भीख मंगवाने वालों की अब खैर नहीं, स्कूलों से 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पाद पर प्रतिबंध

UPT | बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष बैठक करते हुए।

Jun 26, 2024 03:24

शराब की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें तथा 21 वर्ष से कम आयुवर्ग वालों को शराब विक्रय न की जाये। उन्होंने जिला, ब्लॉक, ग्राम स्तर पर बाल संरक्षण समिति की नियमित बैठकें कराये जाने के निर्देश दिये। 

Short Highlights
  • बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने की मंडलीय समीक्षा बैठक
  • मेरठ मंडल के सभी जिलों में नशे के विरूद्ध अभियान चलाने के निर्देश 
  • बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति और बाल तस्करी पर सख्त कार्रवाई 
Meerut News : मेरठ में आज विकास भवन सभागार में अध्यक्ष (राज्यमंत्री स्तर) उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग डॉ. देवेन्द्र शर्मा द्वारा मंडलीय समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में समाज कल्याण, श्रम, शिक्षा, जिला बाल संरक्षण इकाई, अल्पसंख्यक कल्याण, दिव्यांगजन कल्याण, आबकारी आदि विभागो द्वारा किये जा रहे बाल संरक्षण से जुडे कार्यों की समीक्षा की गई।

शराब की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं
उन्होंने कहा कि जनपद में बाल श्रम बिल्कुल नहीं होना चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को नशे के विरूद्ध अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्कूलो से 100 मीटर के दायरे में तम्बाकू उत्पाद विक्रेताओ पर सख्त कार्यवाही की जाये। शराब की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें तथा 21 वर्ष से कम आयुवर्ग वालों को शराब विक्रय न की जाये। उन्होंने जिला, ब्लॉक, ग्राम स्तर पर बाल संरक्षण समिति की नियमित बैठकें कराये जाने के निर्देश दिए। 

पोषण अभियान के संबंध में जानकारी प्राप्त की
अध्यक्ष ने समाज कल्याण अधिकारी से एपीएस विद्यालय, अभ्युदय योजना, कस्तूरबा विद्यालय के संबंध में जानकारी प्राप्त की। जिस पर समाज कल्याण अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि अभ्युदय योजनान्तर्गत जनपद के अधिकारियों द्वारा अध्यापन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी से आंगनबाडी कार्यकत्रियों तथा पोषण अभियान के संबंध में जानकारी प्राप्त की। अध्यक्ष महोदय ने विद्यालयों में हॉट कुक के लिए की गई व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की जिस पर जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि हॉट कुक के लिए व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकत्रियों, आशाओं के ई-श्रम तथा आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिये। 

चौराहों पर भीख मांगने वाले बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराएं
अध्यक्ष ने जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रहरी क्लब बनाये जाने के निर्देश दिये ताकि बाल अधिकार से संबंधित समस्त जानकारी निचले स्तर तक पहुंचाई जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारी को शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत अधिक से अधिक बच्चों का पंजीकरण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति, मानव (बाल) तस्करी जैसी कुरीतियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जो लोग बच्चों से चौराहों पर भीख मंगवाने का काम करते हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने चौराहों पर भीख मांगने वाले बच्चों का स्कूलो में दाखिला कराये जाने के निर्देश दिये। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसपी क्राईम अनित कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी अजित कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह, सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी व मंडलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Also Read