Meerut
ऑथर Lekhchand

Meerut News: ठंड में मेरठ के इन स्ट्रीट डॉग्स की ड्रेस देख रह जाएंगे दंग

UP Times | street dogs of Meerut in cold

Dec 23, 2023 02:57

सर्दी के मौसम में लोग गर्म कपड़े पहनने के साथ ही घरों में हॉट एयर ब्लोअर और हीटर का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या कभी सोचा है, कि इस कड़क सर्दी से बचाव के लिए सड़कों पर या घर के बाहर घूमने वाले बेजुबान पशु क्या उपाय करते होंगे। क्‍या वो भी हमारी तरह गर्म कपड़े पहनते हैं। इसका जवाब मिलता है शास्‍त्री नगर की सड़कों पर, जहां गर्म कपड़े पहने हुए स्‍ट्रीट डॉग्‍स घूमते नजर आएंगे ।

Short Highlights
  • शास्त्रीनगर के स्ट्रीट डॉग्स गर्म कपड़े पहनकर करते हैं गली मोहल्लों की चौकीदारी
  • फैशनेबल गर्म कपड़ों में डॉग्स दिखते हैं खूबसूरत
  • किसने पहनाए और कौन हैं इनका रक्षक कुछ नहीं पता 
     
Meerut News : सर्दी से बचने के लिए सभी के अलग-अलग तरीके होते हैं। लोग गर्म कपड़े पहनने के साथ ही घरों में हॉट एयर ब्लोअर और हीटर का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या कभी सोचा है, कि इस कडक सर्दी से बचाव के लिए सड़कों पर या घर के बाहर घूमने वाले बेजुबान पशु क्या उपाय करते होंगे। क्‍या ऐसी सर्दी में मेरठ के स्ट्रीट डॉग्स कुछ गर्मी का एहसास कर रहे होंगे। आजकल ठंड में मेरठ के स्ट्रीट डॉग्स भी लोगों की तरह गर्म कपड़ों में अपडेट नजर आ रहे हैं। मेरठ के पॉश इलाके शास्त्रीनगर में इन स्ट्रीट डॉग्स को फैशनेबल गर्म जैकेट में घूमते देखा जा सकता है। स्ट्रीट डॉग्स के झुंड में सभी गर्म जैकेट पहने दिखाई देते हैं। 

गर्म कपड़ों के साथ मुस्तैदी से गलियों की कर रहे चौकीदारी
आमतौर पर ठंडी रात में स्ट्रीट डॉग्स गर्मी की तलाश में रहते हैं। यहीं कारण है, कि सर्दियों की रात में स्ट्रीट डॉग्स की गतिविधियां कम हो जाती हैं और वो भौंकना कम कर देते हैं, लेकिन जबसे मेरठ के शास्त्रीनगर जैसे पॉश इलाके में इन स्ट्रीट डॉग्स को गर्म कपड़े नसीब हुए हैं, उसके बाद से ये गलियों और मोहल्लों में रात में भी घूमते रहते हैं। मजाल है, क्या कोई अनजान व्यक्ति इन गलियों और मोहल्लों में रात के समय घुस जाए। 

किसने पहनाए कपड़े, कौन है वो अनजान, कोई नहीं जानता 
इन स्ट्रीट डॉग्स को किसने कपड़े पहनाए, कौन है वो व्यक्ति आज तक किसी को पता नहीं चल सका। लोगों का कहना है कि कोई रात में आया और इन सब कुत्तों को गर्म कपड़े पहना गया। शास्त्रीनगर के निवासियों और दुकानदारों का कहना है कि आसपास घूमने वाले इन स्ट्रीट डॉग्स के कपड़े हर तीसरे दिन बदले जाते हैं। यानी हर तीसरे दिन ये स्ट्रीट डॉग्स साफ कपड़ों में दिखाई देते हैं।
 

Also Read