आग का कहर : सोनभद्र में अन्नदाताओं की फसल जलकर हुई राख, मचा कोहराम

UPT | खेत में लगी आग बुझाते किसान

Apr 11, 2024 17:13

अप्रैल माह में गर्मी का कहर नजर आने लगा है। जहां आए दिन बढ़ती गर्मी के चलते आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इनमें सबसे दुखद घटना खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लगने की है। जिसके चलते अन्नदाता किसानों की मेहनत जलकर राख हो रही है।

Sonbhadra News : अप्रैल माह में गर्मी का कहर नजर आने लगा है। जहां आए दिन बढ़ती गर्मी के चलते आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इनमें सबसे दुखद घटना खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लगने की है। जिसके चलते अन्नदाता किसानों की मेहनत जलकर राख हो रही है। फसल में आग लगने की ऐसी ही घटना सोनभद्र जिले में भी सामने आई है। जहां जिले के पन्नुगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गुल्लीडाँड़ में गुरुवार की दोपहर खेतों में खड़ी गेहूं की फसल अचानक जल उठी। जहां आग लगने से करीब 15 बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर पहुचीं फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

यह है पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक सोनभद्र जिले के गुल्लीडाँड निवासी किसान राजाराम केसरी पुत्र गुलाब केसरी द्वारा अपने खेत खलिहान की साफ सफाई करवा रहा था। जहां खेतों में रखें पुराने भूसे व अन्य कूड़े को इकट्ठा करने के बाद उसमें आग लगा दी। इसके चलते दोपहर में तेज हवा के कारण आग पूरे खेत में फैल गई। देखते ही देखते इस आग की चपेट में करीब 15 बीघा खड़ी गेहूं की फसल भी आ गई। फसल में आग लगता देख किसानों में हड़कंप मच गया और इसकी जानकारी जैसे ही गांव के लोगों को हुई तो वे आग बुझाने के लिए ट्रैक्टर और अन्य संसाधनों को लेकर घटना स्थल की और दौड़ पड़े। जहां आग पर काबू पाने की कोशिश की गई।

कई बीघा फसल जलकर हुई राख
बताया गया कि किसानों ने आग को चारों तरफ से बुझाने का प्रयास किया, लेकिन जब आग नहीं बुझी तो फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। जहां सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने किसी तरह आग पर काबू पाया। इस दौरान किसानों का कहना है कि आग में राजाराम केसरी की एक बीघा गेहूं की फसल, भागीरथी पुत्र ईश्वर प्रसाद निवासी सैदा थाना पन्नुगंज की 06 बीघा, श्रीनाथ सिंह पुत्र ईश्वर प्रसाद निवासी सैदा की 3 बीघा, जनार्दन पुत्र गोरेलाल की 3 बीघा, रमेश केसरी पुत्र कैलाश की  दो बीघा, रामचंद्र केसरी पुत्र कैलाश की एक बीघा, सत्यनारायण केसरी पुत्र कैलाश की एक बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। वहीं मौके पर पहुंची पन्नुगंज पुलिस द्वारा मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। जिसकी जानकारी प्रशासन को सौंपी जाएगी।

Also Read