गिनीज बुक में दर्ज हुआ भारतीय रेडियो संग्रहालय : अमरोहा के रामसिंह बौद्ध ने बनाया रिकॉर्ड, पीएम मोदी को दिया श्रेय

UPT | अमरोहा के रामसिंह बौद्ध ने बनाया रेडियो संग्रहालय

Oct 04, 2024 14:51

राम सिंह बौद्ध ने बताया कि 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुए "मन की बात" कार्यक्रम ने उन्हें रेडियो संग्रहालय बनाने का विचार दिया। हालांकि उन्होंने पहले से रेडियो एकत्र करना शुरू कर रखा था...

Short Highlights
  • अमरोहा के रेडियो संग्रहालय ने गिनीज बुक में बनाई जगह
  • राम सिंह बौद्ध ने पीएम मोदी से ली प्रेरणा
  • संग्रहालय में 1257 पुरानी रेडियो डिवाइस शामिल हैं
Amroha News : अमरोहा के गजरौला में रहने वाले रामसिंह बौद्ध ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "मन की बात" कार्यक्रम से प्रेरित होकर एक अद्वितीय रेडियो संग्रहालय की स्थापना की है। इस संग्रहालय को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में मान्यता मिली है, जिसमें 1257 पुरानी रेडियो डिवाइस शामिल हैं। रामसिंह बौद्ध का यह सपना अब साकार हो गया है, जिससे उनकी मेहनत को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है।

पीएम मोदी के कार्यकर्म से मिली प्रेरणा
इसे लेकर, राम सिंह बौद्ध ने बताया कि 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुए "मन की बात" कार्यक्रम ने उन्हें रेडियो संग्रहालय बनाने का विचार दिया। हालांकि उन्होंने पहले से रेडियो एकत्र करना शुरू कर रखा था, लेकिन प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम ने उनके अंदर एक नई ऊर्जा भरी। इस प्रेरणा से उन्होंने संग्रहालय के निर्माण का एक बड़ा सपना देखा, जो अब सच्चाई में बदल चुका है। 2023 में, प्रधानमंत्री ने इस कार्य की सराहना की, जिससे उनकी लोकप्रियता और बढ़ी है।
संग्रहालय के निरीक्षण के बाद मिला पत्र
जानकारी के अनुसार, मंडलीय और जिला प्रशासन की टीम पहले ही इस संग्रहालय का निरीक्षण कर चुकी है। संग्रहालय के विकास के लिए रिपोर्ट भी भेजी गई थी। बौद्ध ने दिसंबर 2023 में गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन किया था। कई महीनों की जांच के बाद, उन्हें हाल ही में गिनीज बुक में नाम शामिल होने का पत्र मिला, जिससे उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

पीएम मोदी को भेंट करेंगे रिकॉर्ड की मूल प्रति
रामसिंह बौद्ध ने यह भी कहा कि गिनीज ने उनके 1257 रेडियो के संग्रह को मान्यता दी है, जो प्रधानमंत्री के "मन की बात" कार्यक्रम से प्रेरित होकर किया गया है। यह न केवल अमरोहा, बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का विषय है। राम सिंह बौद्ध ने कहा कि वे रिकॉर्ड की मूल प्रति मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करेंगे और उनसे आग्रह करेंगे कि वह संग्रहालय का दौरा करें। उन्हें पूरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री उनके प्रयासों की सराहना करेंगे और उन्हें मार्गदर्शन देने के लिए अवश्य आएंगे।

ये भी पढ़ें- भदोही पुलिस में बड़ा फेरबदल : त्योहारी सीजन को लेकर तीन डीएसपी समेत 16 अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में बदलाव

Also Read