चंद्रशेखर ने स्वच्छता अभियान पर उठाए सवाल : मंत्री एके शर्मा को लिखा पत्र, सफाईकर्मियों की बड़े पैमाने पर भर्ती की मांग की

UPT | चंद्रशेखर

Sep 26, 2024 16:54

नगीना के सांसद चंद्रशेखर आजाद ने उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा को एक पत्र लिखकर राज्य में स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्षों के बावजूद जमीनी स्तर पर बदलाव न होने पर चिंता व्यक्त की है।

Nagina News : नगीना के सांसद चंद्रशेखर आजाद ने उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा को एक पत्र लिखकर राज्य में स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्षों के बावजूद जमीनी स्तर पर बदलाव न होने पर चिंता व्यक्त की है। सांसद ने कहा कि स्वच्छता अभियान के लिए किए जा रहे प्रयासों के बावजूद, उत्तर प्रदेश के नगर निकायों में सफाईकर्मियों की भारी कमी है, जिससे स्वच्छता व्यवस्था प्रभावित हो रही है।

अभियान के 10 साल बाद भी स्थानीय स्तर पर बदलाव नहीं
सांसद ने पत्र में उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 10 वर्ष पूर्व शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार आवश्यक है। हालांकि, यूपी के स्थानीय निकायों में अभी तक कोई ठोस परिवर्तन नहीं हो पाया है, जिसका प्रमुख कारण नगर निकायों में सफाईकर्मियों की व्यापक कमी है। सफाईकर्मियों की संख्या में कमी के कारण नगरों की स्वच्छता स्थिति में वांछित सुधार नहीं हो पा रहा है।
  सफाईकर्मियों की बड़े पैमाने पर भर्ती की मांग की
चंद्रशेखर आजाद ने पत्र में बड़े पैमाने पर सफाईकर्मियों की भर्ती की मांग की है। उन्होंने सुझाव दिया कि नगर निकायों में सफाईकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया को तेज किया जाए ताकि स्वच्छता अभियान को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके। इसके साथ ही, उन्होंने आउटसोर्सिंग और संविदा पर कार्यरत सफाईकर्मियों को नियमित किए जाने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों को स्थायी नौकरी देकर उनकी जीवन सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए, ताकि वे पूरी जिम्मेदारी से अपने कार्य को अंजाम दे सकें।

कार्यरत सफाईकर्मियों को नियमित करने की मांग
सांसद ने जोर देकर कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि सफाईकर्मियों को न केवल नियमित किया जाए, बल्कि उन्हें आवश्यक सुरक्षा उपकरण और सुविधाएं भी प्रदान की जाएं। इससे स्वच्छता अभियान के लक्ष्य को समय पर पूरा किया जा सकेगा और नगर निकायों में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ होगी।



सांसद का आग्रह
इस पत्र के माध्यम से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने नगर विकास मंत्री से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द सफाईकर्मियों की भर्ती और नियमितीकरण की प्रक्रिया को अमल में लाया जाए ताकि उत्तर प्रदेश के नगरों में स्वच्छता अभियान का वास्तविक रूप में लाभ मिल सके।

Also Read