बिजनौर में वन विभाग ने पार्क पर जड़ा ताला : टिकट लेने पर मिलेगा प्रवेश, सैर करने वालों को लगा झटका

UPT | वन विभाग ने पार्क पर जड़ा ताला

Sep 21, 2024 20:53

उत्तर प्रदेश के बिजनौर से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिले में स्वच्छ हवा अब मुफ्त में नहीं मिलेगी। जिले के एकमात्र पार्क में घूमने पर शुल्क देना होगा...

Bijnor News : उत्तर प्रदेश के बिजनौर से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिले में स्वच्छ हवा अब मुफ्त में नहीं मिलेगी। जिले के एकमात्र पार्क में घूमने पर शुल्क देना होगा। वन विभाग ने शनिवार को बिजनौर के पार्क पर ताला लगा दिया। इसके लेकर रोज घूमने आने वाले लोगों और वन विभाग के बीच बहस भी हुई। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला।

ताला लगाकर गेट पर एक नोटिस चस्पा किया
वन विभाग अब स्वच्छ हवा और पार्क में घूमने के लिए लोगों से टैक्स वसूलने की योजना बना रहा है। जिले में केवल एक वन विभाग का पार्क है, जहां सैकड़ों बुजुर्ग महिलाएं और अन्य लोग सुबह घूमने और प्राणायाम करने आते हैं, जिससे वे स्वस्थ रहते हैं और प्रदूषण से राहत पाते हैं। हाल ही में, वन विभाग ने अचानक पार्क में ताला लगाकर गेट पर एक नोटिस चस्पा किया, जिसमें पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क देने की जानकारी दी गई।



लोगों के बीच तीखी बहस
बिजनौर शहर में आम लोगों के लिए केवल एक इंदिरा पार्क है, जहां सैकड़ों लोग सुबह और शाम को टहलने के लिए आते हैं। यह पार्क वन विभाग का है। हालांकि, शनिवार को अचानक पार्क के दरवाजे बंद कर दिए गए और ताला लगा दिया गया, जिससे नियमित रूप से आने वाले लोगों को धक्का लगा। इसके बावजूद, वन विभाग के अधिकारियों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इस मामले को लेकर लोगों के बीच तीखी बहस भी हुई।

कांग्रेस नेता ने की प्रवेश को निशुल्क करने की मांग
वन विभाग के अधिकारियों ने भविष्य में पार्क में घूमने के लिए टिकट वसूलने की योजना बनाई है। उन्होंने पार्क में प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति ₹10 और बुजुर्गों के लिए ₹200 प्रति माह का शुल्क निर्धारित किया है। इस निर्णय से साफ हवा पर शुल्क लगाने का मुद्दा बन गया है, जिसे विपक्षी दलों ने एक नया मुद्दा उठाने के लिए भुनाया है। कांग्रेस पार्टी के जिला उपाध्यक्ष मुनीष त्यागी ने वन विभाग द्वारा लगाए गए शुल्क को सरकार की तानाशाही बताया है। उन्होंने इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए पार्क में प्रवेश को निशुल्क करने की मांग की है।

Also Read