हर्षित सैनी अपहरण कांड का हुआ खुलासा : बड़ा भाई ही निकला किडनैपर, ऐसे खुली मामले की पोल

UPT | हर्षित सैनी अपहरण कांड का हुआ खुलासा

Aug 02, 2024 20:31

यूपी के संभल जिले में हुए नाबालिग छात्र हर्षित सैनी के अपहरण की सच्चाई ने सबको चौंका दिया है। पुलिस ने खुलासा किया है कि हर्षित के अपहरण में कोई बाहरी व्यक्ति नहीं, बल्कि उसका बड़ा भाई लवकुश शामिल था।

Short Highlights
  • हर्षित सैनी अपहरण कांड का हुआ खुलासा
  • बड़ा भाई ही निकला किडनैपर
  • पुलिस की सक्रियता से खुली पोल
Sambhal News : यूपी के संभल जिले में हुए नाबालिग छात्र हर्षित सैनी के अपहरण की सच्चाई ने सबको चौंका दिया है। पुलिस ने खुलासा किया है कि हर्षित के अपहरण में कोई बाहरी व्यक्ति नहीं, बल्कि उसका बड़ा भाई लवकुश शामिल था। हर्षित की ऑनलाइन गेमिंग में बड़े पैमाने पर हार के चलते भारी कर्ज हो गया था, और लवकुश एक लाख रुपये की दुकान खरीदना चाहता था। इस साजिश को अंजाम देने के लिए दोनों भाइयों ने मिलकर पूरा प्लान तैयार किया।

जानिए क्या है पूरा मामला
31 जुलाई की शाम को हर्षित मोमोज लेने निकला था, लेकिन देर रात तक घर नहीं लौटा। हर्षित के पिता ओमप्रकाश सैनी ने पुलिस को सूचना दी कि उनका बेटा ई-रिक्शा में अपहृत हो गया था। इंस्टाग्राम पर हर्षित की बंधी हुई फोटो भेजकर दो लाख रुपये की फिरौती की मांग की गई। ओमप्रकाश ने पुलिस को जानकारी दिए बिना पैसे इकट्ठा किए और किडनैपर को फिरौती का बैग सौंपा, जिसके बाद हर्षित घर लौट आया।
 
पुलिस की सक्रियता से खुली पोल
हर्षित की वापसी के बाद पुलिस ने तुरंत सक्रियता दिखाई और पूरी घटना की जांच शुरू की। एसपी कुलदीप गुनावत ने सीओ अनुज चौधरी के नेतृत्व में एसओजी और क्राइम ब्रांच की टीमों को आरोपियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए। पुलिस ने इंस्टाग्राम आईडी की जांच की, जहां से लवकुश का मोबाइल नंबर मिला। इसके आधार पर पुलिस ने लवकुश को हिरासत में लिया और उससे पूछताछ शुरू की।

पूछताछ में कबूल कर लिया जुर्म
लवकुश ने पूछताछ के दौरान पूरी सच्चाई स्वीकार की। उसने बताया कि उसने अपने छोटे भाई हर्षित को बाइक पर बैठाकर गढ़ी गांव में अपने दोस्त के घर छोड़ा और रास्ते में उसकी बंधी हुई फोटो खींची। फिर उसने इंस्टाग्राम पर फेक आईडी बनाकर अपहरण का मैसेज भेजा और फिरौती की मांग की। लवकुश ने बताया कि उसने अपने दोस्त को झांसा दिया कि हर्षित के परिवार वाले जम्मू दर्शन पर गए हैं। लवकुश ने खुलासा किया कि हर्षित को ऑनलाइन गेमिंग के 50 हजार रुपये कर्ज चुकाने और खुद को एक लाख रुपये की दुकान खरीदने के लिए पैसों की जरूरत थी। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए दोनों भाइयों ने मिलकर अपहरण की योजना बनाई। इसके लिए उन्होंने पूरी साजिश रची और हर्षित के अपहरण का नाटक किया।

आरोपियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
पुलिस ने लवकुश की स्वीकार्यता के आधार पर मामले की जांच पूरी की और आवश्यक कानूनी कार्रवाई की। पुलिस ने बताया कि लवकुश की योजना का हिस्सा बनने वाले सभी लोगों को भी बख्शा नहीं जाएगा। यह घटना पुलिस के लिए एक चुनौती रही, लेकिन अब तक की जांच से यह स्पष्ट हो गया है कि यह पूरा मामला परिवार के भीतर ही रचा गया था।

Also Read