17 महीने बाद मनीष सिसोदिया जेल से बाहर : आप कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न, जानिए किन मामलों में मिली जमानत

UPT | मनीष सिसोदिया जेल से बाहर

Aug 09, 2024 19:48

शराब घोटाले के मामले में जमानत मिलने के बाद मनीष सिसोदिया शुक्रवार शाम को जेल से रिहा हो गए। जेल के बाहर आप कार्यकर्ता बड़ी संख्या में जमा हो गए और सिसोदिया की रिहाई का जश्न मनाया...

New Delhi : दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया 17 महीनों बाद जेल से बाहर आ गए हैं। शराब घोटाला मामले में जमानत मिलने के बाद मनीष सिसोदिया शुक्रवार शाम रिहाई का ऑर्डर तिहाड़ पहुंचा। जेल के बाहर आप कार्यकर्ता बड़ी संख्या में जमा हो गए और सिसोदिया की रिहाई का जश्न मनाया। सिसोदिया के साथ इस मौके पर आप सांसद संजय सिंह भी मौजूद थे। मनीष सिसोदिया जेल के बाहर आप कार्यकर्ताओं को संबोधित करते समय भावुक नजर आए। कथित शराब घोटाले में ट्रायल की शुरूआत में हुई देरी को देखते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई और ईडी दोनों मामलों में जमानत दी है।

मनीष सिसोदिया ने पार्टी कार्यकर्ताओं का जताया आभार
इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने पार्टी कार्यकर्ताओं का विशेष आभार व्यक्त किया और कहा कि अरविंद केजरीवाल की जेल से रिहाई भी जल्द ही संभव होगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "जब से आज सुबह यह आदेश आया है, मैं अपने पूरे अस्तित्व में बाबासाहेब के प्रति आभार महसूस कर रहा हूँ। मुझे समझ नहीं आ रहा कि इस कर्ज को मैं कैसे चुकाऊंगा…"

संदीप पाठक ने भाजपा पर साधा निशाना
मनीष सिसोदिया को जमानत मिलने के बाद, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने कहा कि पिछले दो वर्षों से भाजपा पार्टी के खिलाफ विभिन्न षड्यंत्र रच रही है। उनका आरोप है कि भाजपा की योजना अरविंद केजरीवाल और पार्टी के अन्य नेताओं को किसी भी कीमत पर जेल में रखकर पार्टी को कमजोर करने की है। संदीप पाठक ने यह भी दावा किया कि मोदी सरकार ने तानाशाही का सहारा लेकर सिसोदिया को 17 महीनों तक जेल में बंद रखा, जिससे दिल्ली की जनता के लिए उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों को रोक दिया गया।

केजरीवाल के आवास पर जाएंगे मनीष सिसोदिया
संदीप पाठक ने कहा कि हम इसे एक बड़ी जीत के रूप में मानते हैं। यह केवल हमारी विजय नहीं है, बल्कि देश के लोकतांत्रिक सिस्टम की भी जीत है। उन्होंने टिप्पणी की कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा आज सुनाया गया निर्णय इतिहास में 'गोल्डन लेटर्स' में लिखा जाएगा, यह दर्शाता है कि तानाशाही के तरीके अब स्वीकार्य नहीं होंगे। पाठक ने कहा कि एजेंसियों के कामकाज पर भी कड़ी फटकार लगाई गई है। उन्होंने जानकारी दी कि मनीष सिसोदिया पहले मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास पर जाएंगे, इसके बाद अपने घर लौटेंगे और अगले दिन राजघाट पर जाएंगे।

इन शर्तों पर मिली जमानत
सुप्रीम कोर्ट ने मनीष सिसोदिया को जमानत देते हुए कहा कि वे समाज के सम्मानित सदस्य हैं और उनकी भागने की संभावना नहीं है। कोर्ट ने यह भी माना कि मामले में अधिकांश सबूत पहले ही इकट्ठा किए जा चुके हैं, इसलिए सबूतों से छेड़छाड़ की संभावना नहीं है। हालांकि, गवाहों को प्रभावित करने या डराने के मामलों में उन पर कुछ शर्तें लागू की जा सकती हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सिसोदिया को 10 लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दी है और दो प्रमुख शर्तें रखी हैं: उन्हें अपना पासपोर्ट जमा करना होगा और हर सोमवार तथा गुरुवार को थाने में जाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होगी।

Also Read