यूपी@7 : बरेली की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से बड़ा हादसा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Oct 02, 2024 19:02

UP Latest News : लखनऊ में युवती से बैड टच करने वाला गिरफ्तार, सीएम योगी ने महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के अवसर पर लखनऊ के जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अयोध्या के चर्चित रेप कांड के आरोपी का डीएनए मैच नहीं होने पर सपा मुखिया अखिलेश यादव पर निशाना साधा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

पटाखा फैक्ट्री में हुआ विस्फोट, तीन लोगों की मौत, 6 से ज्यादा घायल
बरेली से बड़ी खबर सामने आ रही है। बुधवार शाम को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। जिससे तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि 6 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। अभी तक की सूचना के आधार पर पुलिस ने बताया कि आसपास के कई मकान ढह गए। जहां पुलिस फोर्स बचाव व राहत कार्य में जुटी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ में युवती से बैड टच करने वाला गिरफ्तार
राजधानी में स्कूटी सवार लड़की से छेड़छाड़ के मामले में पुलिस ने बुधवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसमें मोटरसाइकिल सवार युवक स्कूटी सवार युवती का पीछा करते हुए बैड टच करते हुए दिखाई दे रहा है। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद कई सवाल उठ रहे थे। युवती ने पुलिस में मामले की शिकायत भी दर्ज कराई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी ने राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर दी पुष्पांजलि
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के अवसर पर लखनऊ के जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक और राष्ट्रपिता हैं। उनके विचार और कार्य न केवल भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के लिए प्रेरणास्रोत थे, बल्कि आज भी उनके आदर्शों की प्रासंगिकता बनी हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में आजादी के आंदोलन ने ब्रिटिश साम्राज्य के अंत की नींव रखी, जिसे कभी ‘सूर्य न अस्त होने वाला साम्राज्य’ कहा जाता था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

केशव मौर्य ने अखिलेश को बताया फेल नेता
दो दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंचे यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अयोध्या के चर्चित रेप कांड के आरोपी का डीएनए मैच नहीं होने पर सपा मुखिया अखिलेश यादव पर निशाना साधा है। उनका साफ तौर पर कहना है अखिलेश यादव और उनकी पार्टी के लोग इस पर खुश हो रहे हैं, तो यह शर्मनाक है। इस पर उन्हें शर्मिंदा होना चाहिए। अकेले डीएनए को लेकर अखिलेश यादव की पार्टी के नेता खुद को बरी ना समझें। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पूर्व सांसद मलूक नागर को खाली करना पड़ेगा सरकारी बंगला
बिजनौर के पूर्व सांसद मलूक नागर को बड़ा झटका लगा है। अब पूर्व सांसद को सरकारी बंगला खाली करना पड़ेगा। इस संबंध में केंद्र सरकार के संपदा विभाग ने मलूक नागर को नोटिस भेजा है।  दिल्ली में अशोका रोड पर उनका बंगला नंबर 42 है। लोकसभा चुनाव हारने के बाद भी उन्होंने सरकारी बंगले पर कब्जा बनाया हुआ है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अतुल की पढ़ाई का खर्च उठाएगी योगी सरकार
कहते हैं कि अगर कुछ पाने का जूनून हो, तो किस्मत को भी उसके आगे झुकना पड़ता है। मुजफ्फरनगर के अतुल ने इस बात को सच कर दिखाया है। एक छोटे से गांव के रहने वाले दलित छात्र ने अपनी मेहनत के दम पर आईआईटी की परीक्षा पास की, लेकिन पैसे की कमी के चलते समय पर फीस नहीं भर पाया। फिर भी हार नहीं मानी। पहले हाईकोर्ट गया, फिर सुप्रीम कोर्ट। प्रदेश की योगी सरकार भी छात्र के समर्थन में आ गई। मुख्यमंत्री ने मामले का संज्ञान लिया और मंत्री असीम अरुण ने छात्र और उसके पिता से बात की। अब सरकार ने अतुल की पढ़ाई का प्रारंभिक खर्च उठाने का फैसला किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फसल कटाई के दौरान राजस्व कर्मियों की अन्य ड्यूटी पर रोक
खरीफ फसलों की कटाई का समय करीब आने के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के अनुसार, फसल कटाई के दौरान राजस्व कर्मियों को अन्य ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा, जब तक कोई विशेष परिस्थिति उत्पन्न न हो। अगर किसी खास वजह से ऐसा करना जरूरी हो, तो इसका कारण बताना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही, उपजिलाधिकारी और तहसीलदारों को क्रॉप कटिंग प्रक्रिया की नियमित समीक्षा करने के लिए भी कहा गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वृंदावन में पेड़ों की कटाई पर प्रेमानंद महाराज ने कही बड़ी बात
वृंदावन के छटीकरा मार्ग पर 36 एकड़ क्षेत्र में फैले डालमिया बाग में 454 पेड़ों को रातोंरात काटा गया था। इसके अलावा राष्ट्रीय पक्षी मोर व अन्य वन्य जीवों की जान भी ली गई। डालमिया बाग में गुरु कृपा तपोवन नाम से कालोनी बनाने के लिए रातों-रात बड़े पैमाने पर हरे पेड़ों की कटाई कर दी गई। पेड़ों की कटाई के मामले में वृंदावन के साधु संतों ने भी रोष जताया हैं। इसी को लेकर विश्व विख्यात संत प्रेमानंद महाराज ने रोष प्रकट किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मुजफ्फरनगर पहुंचे पुष्कर धामी ने उत्तराखंड आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार यानी आज मुजफ्फरनगर के रामपुर तिराहा पहुंचे। शहीद स्थल पर पहुंचकर बलिदानियों को नमन कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उत्तराखंड के सीएम प्रत्येक वर्ष दो अक्तूबर को शहीद आंदोलकारियों को श्रद्धांजलि देने के लिए रामपुर तिराहा शहीद स्मारक पर आते हैं। 30वीं बरसी पर सीएम पुष्कर सिंह धामी मुजफ्फरनगर पहुंचे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read