KKR vs SRH Final : कोलकाता नाइट राइडर्स ने खत्म किया खिताब का सूखा, 10 साल बाद बना आईपीएल चैंपियन

UPT | कोलकाता ने जीता खिताब।

May 27, 2024 01:02

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल-2024 का खिताब जीत अपने नाम कर लिया है। टीम ने फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। कोलकाता की टीम इस लीग में तीसरी बार चैंपियन बनी है। टीम ने 10 साल बाद खिताब जीता है।

Short Highlights
  • फाइनल में केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया
  • कोलकाता नाइट राइडर्स ने आखिरी बार 2014 में जीता था खिताब 
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की पूरी टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर आउट हो गई
  • जवाब में कोलकाता की टीम ने 10.3 ओवर में दो विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया
New Delhi News : कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल-2024 का खिताब जीत अपने नाम कर लिया है। टीम ने फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। कोलकाता की टीम इस लीग में तीसरी बार चैंपियन बनी है। टीम ने 10 साल बाद खिताब जीता है। पिछली बार कोलकाता 2014 में चैंपियन बनी थी।
गेंद और बल्ले से केकेआर ने किया शानदार प्रदर्शन
कोलकाता ने रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम पर खेले गए फाइनल में गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन किया और किसी भी समय पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम को हावी होने नहीं दिया। कोलकाता ने इससे पहले अपना अंतिम खिताब 2014 सीजन में पंजाब किंग्स को हराकर जीता था। 

That winning feeling 💜

Scorecard ▶️ https://t.co/lCK6AJCdH9#TATAIPL | #KKRvSRH | #Final | #TheFinalCall pic.twitter.com/MgGqD2ewqz

— IndianPremierLeague (@IPL) May 26, 2024 सनराइजर्स हैदराबाद की खराब शुरुआत
हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन उसका यह फैसला कोलकाता के गेंदबाजों ने गलत साबित कर दिया। केकेआर के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर रोक दिया। हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस ने 19 गेंदों पर सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। हैदराबाद का कोई बल्लेबाज ना तो बड़ी पारी खेल सका और ना ही टीम कोई साझेदारी बना सकी। इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर के 26 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 32 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे 39 रन की मदद से 10.3 ओवर की दो विकेट पर 114 रन बनाकर जीत दर्ज की। केकेआर की पारी में सुनील नरेन ने छह रन का योगदान दिया, जबकि कप्तान श्रेयस अय्यर तीन गेंदों पर छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

मिचेल स्टार्क ने दिए शुरुआती झटके
हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन क्वालिफायर-1 की तरह फाइनल में भी केकेआर के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने हैदराबाद को पहले ही ओवर में झटका दिया। स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को बोल्ड किया जो पांच गेंदों पर दो रन बनाकर आउट हुए। हैदराबाद अब तक शुरुआती झटके से उबरी भी नहीं थी कि वैभव अरोड़ा ने विकेट के पीछे रहमानुल्लाह गुरबाज के हाथों ट्रेविस हेड को कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। हेड बिना खाता खोले आउट हुए। पिछले चार मैचों में यह तीसरी बार था जब हेड शून्य पर पवेलियन लौटे। 

हैदराबाद के बल्लेबाजों ने किया निराश
शुरुआती झटकों के बाद हैदराबाद की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई। पिछले दो मैचों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले राहुल त्रिपाठी भी इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और स्टार्क ने रमनदीप सिंह के हाथों कैच कराकर त्रिपाठी को पवेलियन भेजा। फिर हर्षित राणा ने नीतीश रेड्डी और आंद्रे रसेल ने एडेन मार्करम को आउट कर हैदराबाद की आधी टीम पवेलियन भेज दिया। नीतीश 10 गेंदों पर 13 रन और मार्करम 23 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। 

एसआरएच का पावरप्ले का दूसरा न्यूनतम स्कोर
सनराइजर्स हैदराबाद ने पावरप्ले में तीन विकेट पर 40 रन बनाए जो इस सीजन उसका पहले छह ओवर के बाद संयुक्त रूप से दूसरा न्यूनतम स्कोर है। हैदराबाद का इस सीजन पावरप्ले में सबसे न्यूनतम स्कोर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दो विकेट पर 37 रन रहा था। 

आंद्रे रसेल ने झटके तीन विकेट
ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और तीन विकेट झटके। रसेल ने मार्करम के अलावा अब्दुल समद और कप्तान पैट कमिंस को आउट किया। समद चार रन और कमिंस 19 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाकर आउट हुए। हैदराबाद की पारी इस मैच में काफी खराब रही और सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सके। हैदराबाद के लिए कमिंस सर्वोच्च रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और टीम का कोई बल्लेबाज 30 रन भी नहीं बना सका। 

Also Read