RRB Recruitment 2024 : इस साल 2 लाख से ज्यादा रेलवे में वैकेंसी, नोटिफिकेशन जारी, जानें पूरी प्रक्रिया 

UPT | रेलवे में नौकरी करने का सुनहरा मौका

Jun 03, 2024 11:53

रेलवे में नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे युवाओं के लिए एक बार फिर शानदार मौका आया है। रेलवे बोर्ड ने नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। रेलवे की ओर से जारी भर्ती के लिए सबसे पहले आवेदकों को...

RRB Recruitment 2024 : भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने 2024 के लिए भर्ती परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। RRB भर्ती चार साल के अंतराल के बाद हो रही है। यह भर्ती कैलेंडर एएलपी भर्ती, आरआरबी तकनीशियन भर्ती, आरआरबी एनटीपीसी भर्ती, आरआरबी जेई भर्ती और लेवल 1 भर्ती के लिए जारी किया गया है। RRB Group D  और ASM के लिए प्राथमिक रिक्ति नोटिस और कैलेंडर भी जारी कर दिया गया है, आने वाले दिनों में नोटिस जारी होने की उम्मीद है।

आइए जानते हैं इसके बारे में
 रेलवे में नौकरी के इच्छुक युवा @indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरआरबी ने भर्ती 2024 बैच के लिए अधिसूचना जारी की है। वे उम्मीदवार जो पात्र हैं, जिनके पास न्यूनतम कक्षा 10 योग्यता या आईटीआई डिग्री या डिप्लोमा है, वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया जून 2024 से आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय हो जाएगी। भर्ती अधिसूचना में चयन प्रक्रिया, परीक्षा तिथियों और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं के बारे में विवरण है। 
भर्ती बोर्ड ने आरआरबी में 2 लाख से अधिक रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आरआरबी भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हुई, जिससे सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए एक सहज और सुलभ मंच उपलब्ध हुआ।
 
आवेदन की तिथि
पदों पर आवेदन शुरू हो गए हैं। 21 जून को रात 12 बजे तक आवेदन किए जा सकते हैं।
 
इस वेबसाइट पर जानकारी भरकर सबमिट करें 
रेलवे द्वारा जारी भर्ती के लिए सबसे पहले आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद वहां दिए गए फॉर्म में अपना नाम, पता, योग्यता आदि की जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। इसके साथ ऑनलाइन भर्ती शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों के लिए यह शुल्क 500 रुपये, वहीं एससी/एसटी के लिए 250 रुपये है। फीस का भुगतान ऑनलाइन होगा, इसके लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि का प्रयोग कर सकते हैं। 

नौकरी के लिए आयु सीमा  
आरआरबी में नौकरी के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष तय की गई है। प्राधिकरण नियमों के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट। अधिक पूरी जानकारी के लिए कृपया आरआरबी भर्ती 2024 अधिसूचना पढ़ें।

शैक्षिक योग्यता क्या होगी?
फ्रेशर श्रेणी के लिए न्यूनतम योग्यता हाईस्कूल 50 फीसदी अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। विज्ञान या गणित विषय अनिवार्य है। वहीं आईटीआई श्रेणी के लिए आईटीआई डिग्री या डिप्लोमा आवश्यक है। अधिक पूर्ण विवरण के लिए कृपया आरआरबी नई रिक्ति अधिसूचना 2024 पढ़ें।

आरआरबी रिक्ति चयन प्रक्रिया 2024
आरआरबी नई रिक्ति 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:
  • पहले चरण में सी.बी.टी.(कंप्यूटर आधारित परीक्षण  परीक्षा) टेस्ट होगा। दूसरे चरण में टाइपिंग योग्यता परीक्षण, तीसरे चरण में डॉक्यूमेंटस का वैरीफिकेशन और चौथे चरण में चिकित्सा परीक्षण शामिल है।
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
आरआरबी indianrailways.gov.in आरआरबी ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2024 शुरू करने जा रहा है। आरआरबी ऑनलाइन आवेदन पत्र 2024 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदकों को इन चरणों का पालन करना चाहिए।
  • सबसे पहले आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाना होगा। 
  • यहां से आरआरबी पंजीकरण फॉर्म 2024 भरें। आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें। 
  • इस फार्म में अपना नाम, पता, योग्यता आदि की जानकारी भरकर सबमिट करनी होगी। 
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अंत में आवेदन पत्र प्रिंट करें।

Also Read