अमिताभ बच्चन और जया हैं 5 बंगलों के मालिक : जलसा और प्रतीक्षा से ज्यादा शानदार हैं 3 घर, कीमत 550 करोड़ रुपये, खुद जया ने किया खुलासा

UPT | जया बच्चन और अमिताभ बच्चन

Feb 13, 2024 21:36

अमिताभ और जया बच्चन मुंबई में पांच शानदार बंगलों के मालिक हैं। जिनके नाम प्रतीक्षा, जलसा, जनक, मनसा और वत्सा हैं। इन आलिशान घरों की कीमत...

Short Highlights
  • जया बच्चन ने सपा से राज्‍यसभा के लिए नामांकन किया है।
  • अमिताभ बच्चन का मुंबई में सबसे पहला बंगला ‘प्रतीक्षा’ है।
Lucknow News : बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन अकूत संपत्तियों के मालिक हैं। मंगलवार को जया बच्चन ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी के टिकट पर एक बार फिर राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाख़िल किया है। इस नामांकन के साथ उम्मीदवारों को अपनी चल-अचल सम्पत्तियों के ब्यौरे रिटर्निंग अफसर के सामने दाख़िल करने पड़ते हैं। भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर रिटर्निंग अफसर ने यह ब्यौरे सार्वजनिक किए हैं। जिनसे पता चलता है कि जया बच्चन और उनके पति अमिताभ बच्चन 1,579 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्तियों के मालिक हैं। इस ब्यौरे से कई ओर दिलचस्प जानकारियां सामने आई हैं। मसलन, अमिताभ और जया बच्चन मुंबई में पांच शानदार बंगलों के मालिक हैं। जिनके नाम प्रतीक्षा, जलसा, जनक, मनसा और वत्सा हैं। इन आलिशान घरों की कीमत अरबों रुपये है। आप सभी ने अमिताभ बच्चन के जलसा और प्रतीक्षा घरों के बारे में तो ख़ूब सुना होगा। बाक़ी तीन घरों के बारे में लोग नहीं जानते हैं। जया बच्चन की ओर से दी गई जानकारी से ज़ाहिर होता है कि यह तीनों घर जलसा और प्रतीक्षा से किसी भी तरह कमतर नहीं हैं।

प्रतीक्षा : जब अमिताभ बच्चन 70 के दशक में फ़िल्म इंडस्ट्री की बुलंदियां छू रहे थे तो उन्होंने मुंबई में अपना आशियाना बसाया था। अमिताभ बच्चन का मुंबई में सबसे पहला बंगला ‘प्रतीक्षा’ है। यह जुहू में जेवीपीडी स्कीम के दायरे में आता है और दसवीं नार्थ-साउथ रोड पर है। इसे मुंबई का सबसे पॉश इलाक़ा माना जाता है। यह बंगला क़रीब 891 में वर्ग मीटर जमीन पर बनाया गया है। इसे अमिताभ बच्चन ने 18 फरवरी 1975 को जया बच्चन के नाम पर ख़रीदा था। यही वजह है कि इस प्रॉपर्टी पर पहला नाम जया बच्चन और दूसरा अमिताभ बच्चन का है। जया बच्चन ने राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिए दाख़िल किए गए अपने हलफनामे में बताया है कि साल 1975 में यह बंगला उन्होंने केवल 8,06,248 रुपये में ख़रीदा था। इसके डेवलपमेंट पर 38,67,285 रुपये ख़र्च हुए थे। उनके मुताबिक आज इस बंगले की कीमत 110 करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि यह इलाक़ा अंधेरी विधानसभा क्षेत्र में आता है। ‘प्रतीक्षा’ के पते पर ही अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन मतदाता है।

जलसा : अमिताभ बच्चन और उनका पूरा परिवार जुहू इलाके के इसी बंगले में रहते हैं। तो यह बंगला वीएल मेहता रोड पर है। बेहद पॉश इलाक़े में इस प्रॉपर्टी का एरिया 1,125 स्क्वायर यार्ड है। अमिताभ बच्चन ने दो हिस्सों में यह प्रॉपर्टी ख़रीदी थी। पहला हिस्सा 2 जनवरी 1993 को ख़रीदा गया था और दूसरा हिस्सा 23 जनवरी 2006 को ख़रीदा गया। तब इस संपत्ति की कुल क़ीमत 93,29,160 रुपये थी। यह बंगला बनाने पर अमिताभ बच्चन ने 6,65,58,930 रुपये ख़र्च किए हैं। फ़िलहाल इस शानदार और सेलिब्रिटी हाउस की क़ीमत 120 करोड़ रुपये से ज़्यादा है। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन की रिहायश के चलते ‘जलसा’ की गिनती मुंबई के सबसे चर्चित घरों में होती है। हर रोज अमिताभ बच्चन इसी बंगले की बालकनी पर खड़े होकर अपने समर्थकों से रूबरू होते हैं।

वत्सा : ‘जलसा’ से थोड़ी दूरी पर ही बीएल मेहता रोड पर एक और बंगला अमिताभ बच्चन और जया के नाम पर है। इस बंगले का नाम ‘वत्सा’ है। जुहू और विले पार्ले की संपत्तियों का मर्जर करके 1,127.50 वर्ग गज जमीन पर यह बंगला बनाया गया है। अमिताभ बच्चन और जया बच्चन इस संपत्ति में आधे-आधे के मालिक हैं। इन दोनों ने यह प्रॉपर्टी 31 मार्च 2005 को खरीदी थी। इसका कुछ हिस्सा कमर्शियल है। जया बच्चन के हलफनामे के मुताबिक यह संपत्ति उस वक़्त 5,75,70,037 रुपये में खरीदी गई थी। इसके डेवलपमेंट पर इन दोनों ने 1,90,83,344 रुपये खर्च किए हैं। फ़िलहाल इस संपत्ति की क़ीमत 120 करोड़ रुपये है। कुल मिलाकर साफ है कि ‘वत्सा’ नाम का यह बंगला भी ‘प्रतीक्षा’ या ‘जलसा’ से किसी भी सूरत में कम नहीं है।

मनसा : ‘मनसा’ नाम का यह बंगला कपोन कॉ-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी में है, जो जुहू में ही है। यह घर 583.40 वर्ग मीटर जमीन पर बनाया गया है। अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने संयुक्त रूप से यह प्रॉपर्टी 6 मई 2013 को खरीदी थी। दोनों अभी फिफ्टी परसेंट के पार्टनर हैं। उस वक़्त यह बंगला 22,62,98,490 रुपया में खरीदा गया था। इसकी विकसित सम्पत्ति के तौर पर खरीद हुई थी। फ़िलहाल इस प्रॉपर्टी की क़ीमत 80 करोड़ रुपये है। मतलब, पिछले 10 वर्षों के दौरान इस बंगले की क़ीमत करीब चार गुना बढ़ गई है।

जनक : अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के पास मुंबई और गुरुग्राम में दो दर्जन से ज़्यादा फ़्लैट और अपार्टमेंट हैं। ‘जनक’ जुहू के रेजिडेंशियल एरिया में है। अपार्टमेंट का एक संयुक्त आवासीय परिसर विकसित किया गया है। जिसमें हरेक अपार्टमेंट का कारपेट एरिया 1,895 वर्ग फ़ुट है। इस तरह सारे अपार्टमेंट का कारपेट एरिया 11,370 स्क्वायर फ़िट है। यह करीब 1,157 वर्ग गज आवासीय प्रॉपर्टी है। अमिताभ और जया ने मिल कर साल 2004 और 2005 में ये सारे अपार्टमेंट खरीदे थे। इनकी खरीद 8,12,07,582 रुपये में की गई थी। इन पर 3,16,669 रुपये अतिरिक्त ख़र्च किए गए हैं। जया बच्चन ने भारत निर्वाचन आयोग को बताया है कि अब इस प्रॉपर्टी की क़ीमत करीब 120 करोड़ रुपये है। बच्चन परिवार ने यह प्रॉपर्टी किराये पर दे रखी है। जिससे सालाना करोड़ों रुपये की आमदनी हो रही है।

पांच बंगलों की कीमत 550 करोड़ रुपये
इस तरह साफ है कि अचल सम्पत्तियों में केवल 5 बंगलों की क़ीमत ही 550 करोड़ रुपये है। इनके अलावा जया बच्चन और उनके पति अमिताभ बच्चन के पास गुड़गांव, मुंबई, नोएडा, पावना, गांधीनगर, अहमदाबाद, बाराबंकी और भोपाल में कृषि, ग़ैर कृषि, आवासीय, वाणिज्यिक और किराया की संपत्तियां हैं, जिनकी क़ीमत सैकड़ों करोड़ रुपये हैं।

Also Read