BJP Manifesto : यूसीसी, 3 करोड़ घर, जीरो बिजली बिल जैसे कई वादों के साथ भाजपा का लाभार्थियों पर फोकस, बुलेट ट्रेन का भी होगा विस्तार 

UPT | BJP Manifesto

Apr 14, 2024 14:51

बीजेपी मुख्यालय में इस घोषणा पत्र को जारी किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह बैठक में मौजूद थे। भाजपा का यह घोषणा पत्र केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली 27 सदस्यों की कमेटी ने तैयार की है।

Short Highlights
  • परिवारों के लिए 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प भाजपा ने लिया है।
  • पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे।\
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम में भी एक-एक बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी।
National News : भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र का नाम 'संकल्प पत्र' रखा गया है। बीजेपी मुख्यालय में इस घोषणा पत्र को जारी किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह बैठक में मौजूद थे। भाजपा का यह घोषणा पत्र केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली 27 सदस्यों की कमेटी ने तैयार की है। इस घोषणा पत्र को तैयार करने के लिए आम लोगों से भी सुझाव भी मांगे गए थे। राजनाथ सिंह ने बताया कि इसके लिए 15 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने सुझाव दिए।

समान नागरिक संहिता 
भाजपा के इस घोषणा पत्र में जिस बात की सबसे ज़्यादा चर्चा की जा रही है, वो है समान नागरिक संहिता। भारत के संविधान के अनुच्छेद में समान नागरिक संहिता राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों के रूप में दर्ज की गई है। भारतीय जनता पार्टी इस मुद्दे को लेकर काफी मुखर है। उत्तराखंड में इसे लागू भी कर दिया गया है। वहां पर भाजपा की ही सरकार है। भाजपा का मानना है कि जब तक भारत में समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाता, तब तक महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिल सकता है। साथ हुई इससे कई बड़े बदलाव होंगे।
 
3 करोड़ घर बनाने का वादा
भाजपा सरकार ने अब तक तकरीबन 4 करोड़ गरीबों को पक्के घर देने का काम किया है। सरकार का अब यह संकल्प है कि अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उनपर भी ध्यान दिया जाएगा। उन परिवारों के लिए 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प भाजपा ने लिया है। साथ ही इस संकल्प पत्र में सस्ती गैस देने का भी वादा किया गया है।

जीरो बिजली का बिल
अपने घोषणा पत्र में भाजपा ने संकल्प लिया है कि पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से हर महीने मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे, जिससे लाभार्थी परिवारों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा। शुरूआत में पहले इस योजना का लाभ देश के एक करोड़ परिवारों को दिया जाएगा। जिनकी सालाना आय 2 लाख रुपये तक है इस योजना का लाभ देश के ऐसे परिवारों को पहले दिया जाएगा।

बुलेट ट्रेन का विस्तार
भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि अगर वह जीतती है तो वह पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर और तेजी से काम किया जाएगा। इसे दूसरे रूटों पर भी चलाने का फैसला किया जाएगा। इस कड़ी में बुलेट ट्रेन उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम में भी एक-एक बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। इसके अलावा भाजपा ने रेलवे में वेटिंग की समस्या को दूर करने का भी वादा अपने संकल्प पत्र में किया है।

वन नेशन, वन इलेक्शन 
अपने इस घोषणा पत्र में भाजपा ने वन नेशन, वन इलेक्शन को भी शामिल किया है। भाजपा ने कहा है कि संबंधित मुद्दो की परीक्षण के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। जिसके बाद कमेटी की सिफारिशों पर काम किया जाएगा। ये मुद्दा भी सरकार बहुत सालों से अमल में लाने की कोशिश कर रही है। 

70 साल से ऊपर के वर्ग के लोगों को आयुष्मान योजना
भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में यह संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। वो बुजुर्ग किसी भी वर्ग से हो चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग से हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से सबको 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा आयुष्मान योजना के अंतर्गत मिलेगी।

Also Read