गाजियाबाद में गरजीं मायावती : जिनकी बीजेपी ने उपेक्षा की उसे बसपा ने दिया टिकट, मायावती ने खेला जातीय कार्ड

UPT | BSP chief Mayawat

Apr 21, 2024 17:33

मायावती ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गाजियाबाद में भाजपा ने क्षत्रिय समाज को टिकट न देकर उनकी उपेक्षा की। इसे लेकर उनमें काफी नाराजगी थी...

Mayawati's Rally : उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा की मुखिया मायावती (BSP supremo Mayawati) ने रविवार यानी 21 अप्रैल को गाजियाबाद के कविनगर रामलीला मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस संबोधन में उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जातिय समीकरण पर कार्ड खेला है। मायावती ने कहा, अन्य राजनैतिक दलों ने चुनाव में क्षत्रिय समाज की उपेक्षा की है। सिर्फ बसपा ने सर्वसमाज के लोगों को भागीदारी देते हुए पश्चिमी यूपी में क्षत्रिय, गुर्जर, प्रजापति, पंजाबी सिख समाज को टिकट दिए हैं। इससे पहले मायावती ने अमरोहा में जनसभा को संबोधित किया।

मायावती ने खेला जातीय कार्ड
मायावती ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गाजियाबाद में भाजपा ने क्षत्रिय समाज को टिकट न देकर उनकी उपेक्षा की। इसे लेकर उनमें काफी नाराजगी थी। साथ ही बताया कि इन पंचायतों में ये फैसला लिया गया है कि जिस पार्टी ने हमारे समाज को भागीदारी दी है, हमारा वोट उसी पार्टी को जाएगा। इन पंचायतों के आधार पर मैं क्षत्रिय समाज का आभर प्रकट करती हूं। इसीलिए गाजियाबाद से क्षत्रिय समाज के नंदकिशोर पुंडीर को टिकट दिया गया है।

टिकट काटने पर बोली मायावती
बसपा मुखिया ने कहा कि हमने पहले पंजाबी सिख समाज के व्यक्ति को गाजियाबाद से टिकट मिला था। लेकिन जातीय रिपोर्ट की तुलना करने के बाद हमने यहां का टिकट बदला और पंजाबी सिख समाज का सम्मान रखते हुए हमने लखीमपुर खीरी में इस समाज का प्रत्याशी उतारा है। गाजियाबाद के आसपास अति पिछड़ा वर्ग की तादात भी काफी है। इसलिए गाजियाबाद से सटी बागपत सीट पर गुर्जर समाज के प्रवीन बंसल को प्रत्याशी बनाया है।

मायावती ने विपक्ष को घेरा
जनसभा में बसपा सुप्रीमो ने साफ कहा, कांग्रेस की तरह ही भाजपा की करनी और कथनी में भी बड़ा अंतर है। इस चुनाव में भाजपा की गारंटी काम आने वाली नहीं है। अब जनता समझ चुकी है कि यह सब बातें हवा हवाई और कागजी गारंटी वाली है। आरोप लगाा कि केंद्र सरकार बड़े पूंजीवादी  लोगों को फायदा पहुंचा रही है। इसके अलावा कई मामलों में उन्हें बचाने में लगी है। कांग्रेस की तरह ही भाजपी भी देश की सरकारी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है। इस सरकार ने अपना ज्यादातर वक्त देश के कुछ पूंजीपतियों-धन्नासेठों को मालामाल बनाने में किया। उन्हीं के सहयोग से ये संगठन चलाती है और चुनाव लड़ती है। इलेक्टोरेल बॉन्ड की रिपोर्ट से इसका खुलासा भी हो चुका है। कांग्रेस की तरह बीजेपी ने भी केंद्रीय एजेंसियों का राजनीतिकरण कर दिया है।

Also Read