सीबीएसई के विद्यार्थी ध्यान दें : शिक्षा निदेशालय ने जारी किए जरूरी दिशा-निर्देश, परीक्षा देने जाने से पहले जान लें

UPT | शिक्षा निदेशालय ने जारी किए जरूरी दिशा-निर्देश

Feb 18, 2024 20:27

शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई बोर्ड की मुख्य परीक्षा से पहले छात्रों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सोमवार को क्लास 12वीं के हिंदी कोर विषय का पेपर होना है।

Short Highlights
  • सोमवार से होगी सीबीएसई की मुख्य परीक्षा
  • शिक्षा निदेशालय ने जारी की गाइडलाइन
  • संस्कृत और हिंदी का होना है पेपर
New Delhi : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की क्लास 10 और 12वीं की परीक्षाएं चल रही है। सोमवार से इसकी मुख्य परीक्षा भी शुरू होनी है। इससे पहले शिक्षा निदेशालय ने छात्रों के लिए कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अगर आपके घर में भी कोई सीबीएसई का छात्र है, तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

शिक्षा निदेशालय ने क्या दिशा-निर्देश दिए?
शिक्षा निदेशालय ने परीक्षा देने जाने वाले छात्रों के लिए जारी दिशा-निर्देश में उन्हें परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने को कहा है। इसके अलावा बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं परीक्षा कक्ष में सामान साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए अपनी स्टेशनरी लेकर जाएं। परीक्षा में इसेक्ट्रॉनिक उपकरण समेत किसी अनधिकृत सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं है। निदेशालय ने छात्रों को परीक्षा से पहले डेटशीट सही से चेक कर लेने की भी सलाह दी है।

संस्कृत और हिंदी का होगा पेपर
क्लास 10वीं के संस्कृत कम्युनिकेटिव व संस्कृत विषय की परीक्षा सुबह साढ़े 10 बजे से ही शुरू होगी। वहीं कक्षा 12वीं की हिंदी इलेक्टिव और हिंदी कोर की परीक्षा भी होनी है। मुख्य परीक्षा को लेकर अक्सर छात्रों को थोड़ा होता है। वहीं बोर्ड ने परीक्षार्थियों से भी अपील की है कि वे ऐसी किसी अनुचित गतिविधियों में शामिल न हो वरना उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Also Read