केंद्रीय कर्मचारियों को मायूसी : संसद में सरकार ने कर दिया कन्फर्म, नहीं मिलेगा 18 महीने का DA एरियर

UPT | केंद्रीय कर्मचारियों को तगड़ा झटका

Aug 06, 2024 19:14

केंद्र सरकार ने 1 करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक बड़ा झटका दिया है। कोरोना महामारी के दौरान, सरकार ने 18 महीनों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और डियरनेस रिलीफ (DR) की वृद्धि को रोक दिया था। अब वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने स्पष्ट कर दिया है कि इस अवधि का एरियर जारी नहीं किया जाएगा।

Short Highlights
  • केंद्रीय कर्मचारियों को मायूसी
  • नहीं मिलेगा 18 महीने का DA एरियर
New Delhi : 1 करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मायूसी भरी खबर है। कोरोना महामारी के दौरान, सरकार ने 18 महीनों के लिए महंगाई भत्ते और डियरनेस रिलीफ की वृद्धि को रोक दिया था। राज्यसभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने स्पष्ट कर दिया है कि इस अवधि का एरियर जारी नहीं किया जाएगा। 

एरियर का भुगतान संभव नहीं
कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और डियरनेस रिलीफ 18 महीने के लिए रोका गया था, और अब उस एरियर के भुगतान की उम्मीद पूरी तरह से समाप्त हो गई है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में कहा कि इस समय सरकार पर वित्तीय दबाव था और एरियर का भुगतान संभव नहीं है। 

वित्त राज्य मंत्री ने की पुष्टि
कर्मचारियों और पेंशनभोगियों ने डीए/डीआर के 18 महीनों के एरियर के भुगतान के लिए कई बार सरकार से अनुरोध किया था। राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) और अन्य कर्मचारी संगठनों ने डीओपीटी के सचिव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस एरियर की मांग की थी। इसके बावजूद, सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। अब, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने पुष्टि की है कि सरकार इस एरियर का भुगतान नहीं करेगी।

कोरोना काल के दौरान रोका गया था DA
वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं थी, जिसके कारण DA/DR की वृद्धि को रोका गया था। इस दौरान सरकार पर वित्तीय दबाव था और 34,402.32 करोड़ रुपये की बचत की गई थी। यह बचत सरकार ने कोविड के समय कर्मचारियों के एरियर का भुगतान रोककर की थी। अब जबकि आर्थिक स्थिति सुधर रही है, कर्मचारियों को उम्मीद थी कि एरियर जारी किया जाएगा, लेकिन सरकार ने इस पर कोई बदलाव नहीं किया है।
 

Also Read