OpenAI : प्रो लेवल का होगा ChatGPT 4, जानिए नए वर्जन की सभी खासियत

UPT | ChatGPT 4

Jun 22, 2024 12:58

चैट जीपीटी 4 पहले से मौजूद चैट जीपीटी से काफी अपडेटेड है। पहले वाला चैट जीपीटी में केवल शब्दों के जरिए लोगों सवालों के जवाब देता है लेकिन नया वर्जन मल्टी सुविधाओं के साथ आया है...

UPT Desk News: OpenAI ने ChatGPT के नए वर्जन को लॉन्च किया इस नए वर्जन के बारे में कंपनी की सीटीओ ने बताया कि यह वर्जन पीएचडी स्तर की सोच का है और GPT-4 की बुद्धि हाई स्कॉलर तक पहुंचेगा। मीरा मुराती ने अल्मा मेटर, डार्टमाउथ इंजीनियरिंग कॉलेज में एक इंटरव्यू में इस बारे में बताते हुए कहा कि इस नए मॉडल की अगली पीढ़ी के लिए विशिष्ट कार्यों के लिए पीएचडी वाले व्यक्ति की बुद्धि होगी। एआई टूल इंसानों से ज्यादा स्मार्ट होने पर क्या होगा, इस बारे में पूछे जाने पर, मुराती ने कहा कि एआई सिस्टम में कई क्षमताएं होंगी, इंटरनेट से जुड़ी होंगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के सिस्टम जैसे आज हम एक-दूसरे के साथ काम करते हैं, वे भी मानवों के साथ काम कर सकते हैं और उन्हें सहायता प्रदान कर सकते हैं।

मल्टी सुविधाओं के साथ आया नया वर्जन
चैट जीपीटी 4 पहले से मौजूद चैट जीपीटी से काफी अपडेटेड है। पहले वाला चैट जीपीटी में केवल शब्दों के जरिए लोगों सवालों के जवाब देता है लेकिन नया वर्जन मल्टी सुविधाओं के साथ आया है। चैट जीपीटी 3.5 में आप केवल 3000 शब्दों तक की क्वेरी कर सकते थे लेकिन चैट जीपीटी 4 में आप 25 हजार शब्द तक की क्वेरी कर सकते हैं या डॉक्यूमेंट फाइल को अपलोड कर सवाल जवाब कर सकते हैं या आप इमेज को अपलोड कर उसपर सवाल कर सकते हैं। चैट जीपीटी का पुराना मॉडल जहां केवल अंग्रेजी को समझता था वहीं चैट जीपीटी 4 मल्टी लैंगुएज समझता है। जानकारी के अनुसार ये 26 भाषाओं में सवालों के जवाब दे सकता है। चैट जीपीटी 4 का इस्तेमाल वहीं कर सकते हैं जो चैट जीपीटी प्लस के सब्सक्राइबर हैं।

फ्री होगा देना होगा पैसा
GPT 4o सभी यूजर्स के लिए फ्री है. यानी आप इसे ChatGPT के ऐप में ही फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, पेड यूजर्स को बेहतर स्पीड और ज्यादा कैपेसिटी वाला होगा।

GPT 4o में क्या खास?
AI मॉडल इंसानों की तरह आपसे बात कर सकता है। कंपनी ने मशीन और इंसानों के बीच के कन्वर्सेशन को नेचुरल बनाने के लिए GPT 4o को कई वॉयस एक्सेंट दिए हैं। कंपनी का दावा है कि ये AI टूल इंसानों की आवाज के आधार पर उनका मूड भी पता कर सकेगा।

ChatGPT में बदलाव?
OpenAI का कहना है कि GPT 4o के अपडेट के बाद सिस्टम पहले से ज्यादा फास्ट हो जाएगा। टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो का रियल टाइम में इस्तेमाल कर सकेंगे। इस अपडेट के बाद आपका ChatGPT इस्तेमाल करने का तरीका काफी बदल जाएगा। ऐप पर वॉयस असिस्टेंट मिलेगा, जो किसी भी दूसरे वॉयस असिस्टेंट के मुकाबले ज्यादा अच्छा है। आप एक क्लिक में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं और ये आपके तमाम सवालों का जवाब दे सकता है। इससे आप मैथ्स की प्रॉब्लम से लेकर खाने की रेसिपी तक पूछ सकते हैं।

Also Read