छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों ने चलाया बड़ा ऑपरेशन : मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर, हथियारों का बड़ा जखीरा भी पकड़ा गया

UPT | छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों ने चलाया बड़ा ऑपरेशन

Oct 04, 2024 20:26

छत्तीसगढ़ के बस्तर में शुक्रवार को सुरक्षाकर्मियों ने एक बड़ा ऑपरेशन चलाया, जिसमें 30 नक्सलियों को मार गिराया गया। यह एनकाउंटर नारायणपुर-दंतेवाड़ा अंतर-जिला सीमा पर स्थित अभुजमाड़ के थुलथुली और नेंदुर गांवों के बीच घने जंगल में हुआ।

Short Highlights
  • सुरक्षाकर्मियों ने चलाया बड़ा ऑपरेशन
  • जवाबी कार्रवाई में 30 नक्सली ढेर
  • हथियारों का बड़ा जखीरा भी बरामद
New Delhi : छत्तीसगढ़ के बस्तर में शुक्रवार को सुरक्षाकर्मियों ने एक बड़ा ऑपरेशन चलाया, जिसमें 30 नक्सलियों को मार गिराया गया। यह एनकाउंटर नारायणपुर-दंतेवाड़ा अंतर-जिला सीमा पर स्थित अभुजमाड़ के थुलथुली और नेंदुर गांवों के बीच घने जंगल में हुआ। सुरक्षाबलों की इस कार्रवाई में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के जवान शामिल थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी कि एनकाउंटर के बाद सुरक्षा बलों ने घटनास्थल से एके-47 राइफल, एसएलआर और अन्य हथियार बरामद किए हैं। इस साल बस्तर क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने कुल 171 नक्सलियों को मार गिराया है।

जवाबी कार्रवाई में 30 नक्सली ढेर
एनकाउंटर के दौरान सुरक्षाकर्मियों ने घने जंगल में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर क्षेत्र को घेर लिया और कॉम्बिंग शुरू की। जैसे ही सुरक्षाबलों ने क्षेत्र में प्रवेश किया, नक्सलियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके परिणामस्वरूप 30 नक्सली ढेर हो गए। यह एनकाउंटर दोपहर करीब एक बजे शुरू हुआ और करीब दो घंटे तक चला। इस दौरान कई बार रुक-रुक कर फायरिंग होती रही। फिलहाल, इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।



सुरक्षाबलों को मिल रही सफलता
हाल ही में, सुकमा जिले में चार नक्सलियों ने सरेंडर किया था, जो कि पिछले 15 वर्षों से सक्रिय थे। हिडमा नामक नक्सली कमांडर, जिसे छत्तीसगढ़ का मोस्ट वांटेड माना जाता है, के गांव में यह घटना हुई। पुलिस ने बताया कि ऐसे सरेंडर नक्सलियों के लिए एक सकारात्मक संकेत है, जो यह दर्शाता है कि वे मुख्यधारा में वापस लौटने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, नारायणपुर जिले में हाल ही में तीन इनामी नक्सलियों के मारे जाने की सूचना भी मिली है।

16 अप्रैल को मारे गए थे 29 नक्सली
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। हाल ही में कई मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को नुकसान पहुंचाया है। 16 अप्रैल को कांकेर में 29 नक्सलियों को मारा गया, जो कि देश की सबसे बड़ी नक्सली मुठभेड़ मानी जा रही है। इस मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में एक प्रमुख कमांडर भी शामिल था, जिस पर 25 लाख रुपये का इनाम था।

यह भी पढ़ें- चर्चा में आया संभल का कल्कि महोत्सव : SDM रितु रानी ने जमकर लगाए हरियाणवी गाने पर ठुमके, वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें- दशहरा-छठ पर यात्रा होगी आसान : गोरखपुर होकर चलाई जाएंगी नई स्पेशल ट्रेन, देखें शेड्यूल

Also Read