ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा एलान : उत्तराखंड में शुरू होगी देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सेवा

UPT | देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस होगी शुरू

Feb 16, 2024 15:04

उत्तराखंड में देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस शुरू होने जा रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसकी जानकारी दी।

Short Highlights
  • उत्तराखंड के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा एलान
  • शुरू होगी पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सेवा
  • 150 किलोमीटर के रेडियस में मिलेगी सुविधा
New Delhi : उत्तराखंडवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यहां देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस शुरू होने जा रही है। ये जानकारी सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी। सिंधिया के बताया कि प्रोजेक्ट 'संजीवनी' के तहत HEMS (हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस) की शुरुआत की गई है।

150 किलोमीटर के दायरे से रेस्क्यू करेगा हेलीकॉप्टर
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में तैनात किया जाएगा। यह 150 किलोमीटर के रेडियस में किसी भी व्यक्ति को एयरलिफ्ट करने के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। सिंधिया ने कहा कि 'कोई भी व्यक्ति हाईवे या कहीं और हो, उसे मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत हो, उसे तुरंत हेलीकॉप्टर से एम्स ऋषिकेश पहुंचाया जाएगा।'
 
देश की पहली एयर मेडिकल सर्विस
उत्तराखंड में प्रोजेक्ट संजीवनी के तहत शुरू होने जा रही HEMS देश की पहली हेलीकॉप्टर इमरजेंसी मेडिकल सर्विस है। मेडिकल इमरजेंसी के लिए एयर ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल पहली बार 1870 में हुआ था। स्वीडन ने 1920 में पहली बार जाकर एयर एंबुलेंस सिस्टम की स्थापना की। औपचारिक तौर पर इसकी पहली शुरुआत 1928 में ऑस्ट्रेलिया में हुई, जो अब तक चल रही है।

Also Read