यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 07, 2024 19:17

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्योंकि यूपी के कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

साकार हरि के वकील ने बताई हादसे की वजह
हाथरस हादसे में मौत की वजह को लेकर साकार हरि के वकील एपी सिंह ने नया दावा पेश किया है। उन्होंने डिब्बों से निकली जहरीली गैस को मौत की असली वजह बताया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पल्लवी पटेल ने सीबीआई जांच कराने की मांग की
अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल ने अपने पिता डॉ. सोनेलाल पटेल की मौत की सीबीआई जांच की मांग का मुद्दा एक बार फिर उठाया है। कौशांबी की सिराथू विधानसभा सीट से विधायक डॉ. पल्लवी पटेल ने रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर मार्च किया और राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा। इस दौरान पल्लवी और पार्टी नेता कार्यकर्ता डॉ. सोनलाल पटेल की तस्वीर हाथ में लेकर चल रहे थे। इन्होंने केंद्र सरकार से प्रकरण की सीबीआई जांच की मांग दोहराई। पल्लवी पटेल ने कहा​ कि हमारे लगातार धरना, प्रदर्शन के बावजूद सरकार इस मामले में कदम नहीं उठा रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में आसानी से करा सकेंगे रजिस्ट्री
उत्तर प्रदेश सरकार रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। स्टांप एंड रजिस्ट्रेशन विभाग पूरे राज्य के लिए एक समान रेट लिस्ट तैयार करने की योजना बना रहा है। इस पहल का उद्देश्य विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्टांप शुल्क लगाने की प्रथा को समाप्त करना और क्रेता-विक्रेता के उत्पीड़न को रोकना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राहुल गांधी ने सीएम योगी को लिखी चिट्ठी
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने अपने पत्र में मुआवजे की राशि बढ़ाने की मांग की है, हाथरस में हुए भयानक हादसे से प्रभावित परिवारों को संबोधित करते हुए। उन्होंने इस मामले में पीड़ित परिवारों के दर्द को महसूस करते हुए मुख्यमंत्री से इस बारे में जल्दी से जल्दी कार्रवाई करने की अपील की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाएगी यूपी सरकार
 उत्तर प्रदेश सरकार आगामी कांवड़ यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से निगरानी रखेगी और कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा भी करेगी। 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर शनिवार को अधिकारियों द्वारा ये जानकारी दी गई है। दरअसल, यात्रा से पहले उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने मेरठ मंडल आयुक्त सभागार में विभिन्न राज्यों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के कई जिलों में बाढ़ की चेतावनी
नेपाल में हो रही मूसलाधार वर्षा ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न कर दिया है। नेपाल स्थित कुसुम बैराज के सभी द्वारों को खोले जाने से राप्ती नदी में जल स्तर तेजी से बढ़ने की संभावना है, जिससे बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और गोरखपुर जैसे जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अपना दल एस के नेता की गोली मारकर हत्या
प्रयागराज में रविवार को केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल एस के नेता इंद्रजीत पटेल को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया। दिन-दहाड़े हत्या की इस सनसनीखेज वारदात को पड़ोसी युवक ने ही पुरानी रंजिश में अंजाम दिया। पुलिस ने इस मामले में तेजी दिखाते हुए आरोपी को कुछ ही देर में गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए सर्वेश नाम के आरोपी के पास से दो तमंचे भी बरामद हुए हैं। आशंका जताई जा रही है कि इन्हीं में से एक तमंचे से गोली मारकर इंद्रजीत पटेल की हत्या की गई है। मौत के घाट उतारा गया इंद्रजीत पटेल इलाहाबाद हाईकोर्ट में वकालत भी करता था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सहारनपुर का विकास प्राथमिकता
कांग्रेस पार्टी के सांसद इमरान मसूद ने हाल ही में सहारनपुर के विकास के लिए अपने पहले कदम की घोषणा की है। उन्होंने यह बताया कि वे सरकारी संस्थाओं और स्थानीय जनता के साथ मिलकर मिलजुलकर काम करेंगे, ताकि सहारनपुर की समस्याओं का समाधान हो सके। इमरान मसूद ने कहा कि वे जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे और जिले की समस्याओं को लोकसभा में उठाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हापुड़ में कार से गांजा सप्लाई करने जा रहा था तस्कर
ढ़मुक्तेश्वर कोतवाली पुलिस ने मेरठ रोड से चेकिंग के दौरान एक कार सवार युवक को गांजे के साथ गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी पर एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की है। दरअसल, गढ़ सर्किल के डीएसपी आशुतोष शिवम ने जानकारी देते हुए बताया कि थाना पुलिस को मेरठ की तरफ से एक संदिग्ध कार के आने की सूचना मिली थी, सूचना के आधार पर पुलिस चेकिंग करने लगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 
आजमगढ़ में फिर सीबीआई छापा 
आजमगढ़ जिले के जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के धौरहरा गांव में शनिवार को सीबीआई की एक टीम पहुंची। टीम स्थानीय पुलिस के साथ मुंबई में जन सेवा केंद्र चलाने वाले इसरार के घर गई। वहां उन्होंने इसरार के भाई अरफाक और परिवार के अन्य सदस्यों से लगभग चार घंटे तक पूछताछ की। यह जांच लाखों रुपये के मनी ट्रांजेक्शन से संबंधित थी। इस दौरान, टीम ने परिवार के सभी सदस्यों का मोबाइल फोन जब्त कर लिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मैलानी-नानपारा रेलमार्ग पर आज यातायात ठप
उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। शहर से लेकर गांव तक, हर जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है। सड़कें, गलियां और मोहल्ले पानी में डूबे हुए हैं, जिससे आम लोगों का दैनिक जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। बारिश की इस आपदा ने कई परिवारों को बेघर कर दिया है। कच्चे मकान ढह रहे हैं और लोगों के घरों में पानी भर गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इंटर की छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान
यूपी के कानपुर देहात से एक दर्दनाक घटना प्रकाश में आई है। कानपुर देहात में 17 वर्षीय इंटर की छात्रा का शव मकान की दूसरी मंजिल पर कमरे में लटकता मिला। छात्रा की आत्महत्या से परिवार में कोहराम मच गया। घटना की सूचना पर पहुंची, पुलिस और फोरेंसिक टीम ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 कानपुर में भोलेबाबा का आश्रम
कानपुर जनपद के बिधनू विकासखंड के करसुई गांव स्थित साकार विश्व हरि के आश्रम की जमीन की जांच अब राजस्व विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। जिसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी। बताते चलें कि आश्रम चरागाह की जमीन के साथ ही पट्टे की जमीन को नियम विरुद्ध सस्ते दामों में खरीदा गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जौनपुर में दिल दहला देने वाली घटना
थाना कोतवाली मडियाहू क्षेत्र के राजापुर नंबर 2 गांव में रविवार को एक दर्दनाक हादसा हो गया। करंट की चपेट में आने से पोते और दादा की मौत हो गई। परिवार में दो लोगों की मौत से कोहराम मच गया। सूचना के बाद पहुंची पुलिस जांच-पड़ताल में जुटी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read