उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 07, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

बनारस में बनेगा करोड़ों का सिग्नेचर ब्रिज
उत्तर प्रदेश सरकार ने बनारस में गंगा पर 1200 करोड़ का सिग्नेचर ब्रिज बनाने का फैसला लिया है। पटना के बाद वाराणसी में छह लेन का ब्रिज बनने जा रहा है। ब्रिज के ऊपरी हिस्से में छह लेन की सड़क बनेगी। वहीं, ट्रेनों के लिए नीचे चार ट्रैक बनाए जाएंगे। नए पुल की छह लेन की सड़क वाराणसी से चंदौली, बिहार, पश्चिम बंगाल तक की यात्रा को आसान बनाएगी। इस परियोजना के लिए 1200 करोड़ रुपये गंगा पर सिग्नेचर ब्रिज के लिए और 300 करोड़ रुपये काशी स्टेशन के विकास के लिए आवंटित किए गए हैं। ब्रिज के नीचे के हिस्से पर ट्रेनों के लिए नीचे चार ट्रैक बिछाए जाएंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एफपी-एलएमआईएस प्रणाली लागू करने में यूपी देश में अव्वल
उत्तर प्रदेश सरकार परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चला रही है। इन कार्यक्रमों के अंतर्गत सारथी वाहन और सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही, प्रदेश के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में परिवार नियोजन के साधनों जैसे बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में परामर्श और निःशुल्क वितरित भी किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नीतियों का परिणाम है कि प्रदेश में "परिवार नियोजन लॉजिस्टिक प्रबंधन सूचना प्रणाली"(एफपी-एलएमआईएस) ने परिवार नियोजन सेवाओं की उपलब्धता में सुधार किया है। इस प्रणाली के माध्यम से प्रदेश में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता में भी वृद्धि हुई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

118 रुपये में मिलेगा 10GB डाटा
BSNL के ग्राहकों के लिए खुशी की खबर सामने आ रही है। जिओ और एयरटेल की कीमतें  3 जुलाई से बढ़ गई। इसी बीच बीएसएनएल ने ग्राहकों को खुशखबरी दी है। कंपनी जल्द ही अपना 4G नेटवर्क लॉन्च करने जा रही है। इसके लॉन्च से पहले ही बहुत से ग्राहकों ने अपनी उम्मीदें जताई थीं और अब वे इसका इंतजार कर रहे हैं। BSNL ने हाल ही में 10,000 4G टावर लगाए हैं, जो ग्राहकों को अधिक सुविधा और अच्छी सेवा उपलब्ध कराएगा। बीएसएनएल ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी है। जियो (Jio) और एयरटेल (Airtel) जैसी बड़ी टेलिकॉम कंपनियों ने मोबाइल रिचार्ज बढ़ाकर ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महायोगी गोरखनाथ विवि को मिली एमबीबीएस की मान्यता
गोरखपुर के नाम चिकित्सा और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में एक नई उपलब्धि जुड गई है। गोरखपुर में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय आरोग्यधाम के मेडिकल कॉलेज (श्री गोरक्षनाथ मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर) ने नेशनल मेडिकल कॉउंसिल (NMC) से एमबीबीएस (MBBS) पाठ्यक्रम की मान्यता प्राप्त कर ली है। इसके बाद से ही वहां नीट काउंसलिंग के जरिये एमबीबीएस कोर्स में छात्रों को दाखिला और पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यह विश्वविद्यालय महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित है और मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ इसके कुलाधिपति हैं। महज तीन साल की अपनी प्रगति यात्रा में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने कई स्वर्णिम उपलब्धियां हासिल कर ली हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

छठी से दसवीं के छात्रों के लिए पंजीकरण शुरू
इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो गई है। कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थी 15 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डीआईओएस ने सभी विद्यालयों को छात्रों का ऑनलाइन पंजीकरण कराने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक विद्यालय में एक 'आइडिया बॉक्स' लगाया जाएगा, जिसमें छात्र अपने नए विचार डाल सकेंगे। चयनित विचारों को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। आवेदन ई-एमआईएएस वेब पोर्टल पर किए जाएंगे। भारत सरकार द्वारा छात्रों की शैक्षिक यात्रा को रोचक बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ विकास का नया अध्याय शुरू
लखनऊ के विकास में एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के स्थान पर अब लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण (एलएमडीए) का गठन होगा। यह निर्णय एलडीए की अध्यक्ष और मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में आयोजित बोर्ड बैठक में लिया गया। इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद, अब इसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा। मंत्रिमंडल से स्वीकृति मिलने के बाद एलएमडीए के गठन की आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी। नए प्राधिकरण के गठन से लखनऊ जनपद के 1104 गांवों को शहरी विकास की मुख्यधारा में लाया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ के पहले इन रेलवे स्टेशनों पर चार्ज कर सकेंगे ई-वाहन
प्रयागराज के लिए एक अच्छी खबर है। महाकुंभ के पहले प्रयागराज जंक्शन पर ई-वाहनों को चार्ज कर सकेंगे। इसके लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी है। रेलवे का कॉमर्शियल विभाग ई-नीलामी के माध्यम से ई-वाहन चार्जिंग के लिए अनुबंध करेगा। प्रयागराज, कानपुर, अलीगढ़ स्टेशनों पर यह सुविधा मिलेगी। शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए लोगों को खासी दिक्कतें होती हैं। कुछ लोगों का घर गली में होने के कारण उनको चार्जिंग के लिए काफी दिक्कत होती है। अब प्रयागराज, कानपुर और अलीगढ़ के रेलवे स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने की सुविधा जल्द शुरू की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read