लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न: सीएम बोले-यह अलंकरण आडवाणी जी के अविस्मरणीय योगदानों का सम्मान

UPT | लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया।

Mar 31, 2024 14:38

पूर्व उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया। इस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतिक्रिया दी है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से लालकृष्ण आडवाणी को बधाई दी है। 

Lucknow News : पूर्व उप प्रधानमंत्री व गृहमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को 'भारत रत्न' से सम्मानित किए जाने पर सीएम योगी ने उन्हें बधाई दी है। सीएम योगी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि 'मा. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी द्वारा आज 'भारत रत्न' से विभूषित होने पर भाजपा परिवार के वरिष्ठ सदस्य एवं हम सभी के मार्गदर्शक, पूर्व उप प्रधानमंत्री आदरणीय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को हार्दिक बधाई! यह अलंकरण उनकी लोक-निष्ठा, 'राष्ट्र प्रथम' की भावना एवं 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के निर्माण में उनके अविस्मरणीय योगदानों का सम्मान है।

सीएम ने परिजनों को भी दी बधाई
इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव, कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किये जाने पर उनके परिजनों को बधाई दी। 
  चौधरी चरण सिंह के योगदान को याद किया
सीएम योगी ने चौधरी चरण सिंह के योगदान को याद किया। सीएम ने कहा, ' चौधरी साहब पहले व्यक्ति थे जिन्होंने कहा था कि देश के विकास का रास्ता हमारे कृषि फार्मों से होकर गुजरता है। यह पुरस्कार देश की प्रगति में उनके असाधारण योगदान का प्रमाण है।' उन्होंने कहा कि गांवों, गरीबों, वंचितों, शोषितों और किसानों के समग्र उत्थान के लिए समर्पित चौधरी के कार्यों ने भारतीय राजनीति को अनुकरणीय लोकतांत्रिक आदर्शों से समृद्ध किया है।

नरसिम्हा राव ने आर्थिक विकास को नई दिशा दी
पीवी नरसिम्हा राव के लिए सीएम ने कहा कि उनकी प्रतिबद्धता ने भारत के आर्थिक विकास को एक नई दिशा दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा, 'उनके प्रभावी नेतृत्व और जन कल्याण के प्रति समर्पण ने भारत की आर्थिक प्रगति को एक नई दिशा में आगे बढ़ाया। भारत की समृद्धि और विकास को आगे बढ़ाने में उनके प्रयासों को हमेशा याद किया जाएगा।' 
 

मा. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी द्वारा आज नई दिल्ली में महान कृषि वैज्ञानिक, हरित क्रांति के जनक डॉ. एम. एस. स्वामीनाथन जी को मरणोपरांत 'भारत रत्न' से विभूषित किया गया।

उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता और दूरदर्शिता से भारत में कृषि के उत्थान एवं अन्नदाता किसानों की समृद्धि व… pic.twitter.com/KBicZf8yZV

— Yogi Adityanath (मोदी का परिवार) (@myogiadityanath) March 30, 2024 हरित क्रांति के अग्रदूत थे डॉ. एमएस स्वामीनाथन  
सीएम ने भारत में कृषि उन्नति के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए स्वामीनाथन के दूरदर्शी दृष्टिकोण को श्रेय दिया। वैज्ञानिक को समर्पित अपने संदेश में सीएम ने उन्हें हरित क्रांति का अग्रदूत कहा और लिखा: 'उनके अटूट समर्पण और दूरदर्शी दृष्टिकोण ने भारत में कृषि उन्नति के एक नए युग की शुरुआत की, जिससे हमारे किसानों की समृद्धि और भलाई सुनिश्चित हुई।
 

मा. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी द्वारा आज नई दिल्ली में महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री 'जननायक' कर्पूरी ठाकुर जी को मरणोपरांत 'भारत रत्न' से सम्मानित किया जाना एक गौरवपूर्ण क्षण है।

'सामाजिक न्याय' को समर्पित रहा उनका पूरा जीवन भारतीय राजनीति… pic.twitter.com/oPAZHrPj9B

— Yogi Adityanath (मोदी का परिवार) (@myogiadityanath) March 30, 2024 ' उन्होंने आगे कहा, 'आज का दिन गौरव का क्षण है जब माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी ने नई दिल्ली में सम्मानित स्वतंत्रता सेनानी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री 'जननायक' कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत 'भारत रत्न' प्रदान किया। उनकी आजीवन प्रतिबद्धता रही।' सामाजिक न्याय हमेशा भारतीय राजनीति के लिए प्रेरणा के प्रतीक के रूप में काम करेगा।'

शनिवार को हुआ था समारोह
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शनिवार को आयोजित एक समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव के अलावा कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन और दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' मरणोपरांत प्रदान किया। 

Also Read