यूपी @7 बजे :  प्रदेश में सुरक्षा को लेकर हलचल तेज, सीएम योगी का सुरक्षा घेरा और होगा मजबूत, इनके साथ पढ़ें दिन भर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 19, 2024 19:21

UP Latest News : प्रदेश में सुरक्षा को लेकर हलचल काफी बढ़ गई है। एक तरफ जहां सीएम योगी की  सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत की जाएगी, तो वहीं दूसरी तरफ अलीगढ़ में हुए युवक की हत्या मामले  में भी तनाव बढ़ गया है,800 दुकाने बंद है और सुरक्षा में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। प्रयागराज हाईकोर्ट ने गौतमबुद्ध नगर पुलिस पर बड़ा सवाल खड़ा किया है, वहीं गर्मी से लोगों की हालत खराब होती जा रही है, गोरखपुर में 4 दिनों तक भीषण गर्मी के रहने का अनुमान है। इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

सीएम योगी का सुरक्षा घेरा और होगा मजबूत 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत की जाएगी। इसके लिए यूपी पुलिस एक करोड़ रुपये से अधिक के अत्याधुनिक उपकरण खरीदने की तैयारी कर रही है। विभिन्न आतंकी समूहों सहित कई राष्ट्रविरोधी ताकतों की ओर से संभावित खतरों को देखते हुए महकमा हर स्तर पर मुख्यमंत्री के सुरक्षा घेरे को लगातार मजबूत करता रहता है। सीएम योगी को जेड प्लस श्रेणी और एनसजी कमांडो का कवर प्राप्त है। वहीं प्रदेश पुलिस के जांबाज जवानों का दस्ता भी उनकी सुरक्षा में हर वक्त तैनात रहता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी के पास पहुंची मोटो जीपी की जांच रिपोर्ट
ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित हुई पहली भारतीय मोटो जीपी के खिलाफ रिपोर्ट तैयार हो गई है। इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास पहुंच गई है। ऐसे में आयोजनकर्ता कंपनी फेयर स्ट्रीट के खिलाफ कठोर कार्रवाई तय मानी जा रही है। रिपोर्ट पर 16 जून को निर्णय होना था, लेकिन किसी कारणवश शासन स्तर पर होने वाली बैठक स्थगित हो गई। प्राधिकरण की जांच में मोटो जीपी रेस कराने वाली कंपनी दोषी मिली है। इस मामले में जिम्मेदार कंपनी को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जियाउर्रहमान बर्क ने विधायक पद से दिया इस्तीफा
संभल संसदीय क्षेत्र से नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्य जियाउर्रहमान बर्क ने कुंदरकी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस बात की जानकारी साझा की। संविधान के प्रावधानों के अनुसार, लोकसभा और विधानसभा दोनों में एकसाथ रहना संभव नहीं है। इसलिए चुनाव आयोग की ओर से लोक सभा चुनाव परिणाम घोषित होने के 14 दिनों के भीतर उन्हें एक पद छोड़ना था। बर्क अब केवल संसद सदस्य बने रहेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सांसद अफजाल अंसारी ने ली चुटकी 
गाजीपुर के जखनिया में मंगलवार यानी 18 जून को नवनिर्वाचित सांसद अफजाल अंसारी का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जहां जनता को संबोधित करते हुए अफजाल ने बीजेपी और आरएसएस की चुटकी ली। दरअसल, उन्होंने कहा कि यूपी में बीजेपी की हार से आरएसएस संघ डर गया। जिसके बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत नागपुर छोड़कर फिल्ड में आ गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

युवक की मौत के बाद प्रदर्शन, 800 दुकानें बंद
अलीगढ़ के मामू भांजा इलाके में कपड़ा व्यापारी के घर में घुसे युवक की पिटाई से हुई मौत के बाद शहर में तनाव है। गुस्साए लोगों ने बाजार बंद करा दिए। 800 दुकानें बंद कर व्यापारियों ने प्रदर्शन किया। उनके समर्थन में विधायक मुक्ता राजा, पूर्व मेयर शकुंतला भारती समेत कई नेता ​​​​​​जुट गए। गुस्साए लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। हालात संभालने को भारी फोर्स तैनात की गई है। सभी आरोपियों की गिरफ्तारी होने तक शव दफन न करने का ऐलान किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गौतमबुद्ध नगर पुलिस पर हाईकोर्ट सख्त
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद कानून-व्यवस्था को लेकर बड़े-बड़े पुलिस अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने साफ कहा, "अगर कहीं भी भ्रष्टाचार पकड़ा गया तो कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।" जिस दिन सीएम ने यह बात कही उसी दिन प्रयागराज हाईकोर्ट ने गौतमबुद्ध नगर पुलिस पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया। एक हाईप्रोफाइल केस में ऊपर से लेकर नीचे तक पुलिस अफसर इस सवाल के घेरे में हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रेस मार्क को लेकर आमने-सामने NTA और NCERT 
देशभर में मेडिकल के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट का विवाद अभी थमा नहीं है। इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी चल रही है। लेकिन इस बीच छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और एनसीईआरटी भी आमने-सामने आ गए हैं। आज हम आपको उसी सवाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने देश के ही दो सरकारी संस्थानों को आमने-सामने लाकर खड़ा कर दिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पत्नी के मौत से आहत पति ने  तोड़ा दम
यूपी के जालौन में पति-पत्नी के बीच अटूट प्रेम संबंध की घटना सामने आई है। जालौन में बीमार बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। पत्नी की मौत की खबर सुनकर बुजुर्ग पति बदहवास हो गए। महिला की दाह संस्कार की तैयारी चल रही थी। इसी दौरान पति ने भी दम तोड़ दिया। मोक्षधाम में पति-पत्नी का एक ही चिता पर दाह संस्कार किया गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर में 4 दिनों तक भीषण गर्मी का अनुमान
गोरखपुर में बढ़ती गर्मी और उमस ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है सुबह तो कुछ गनीमत है लेकिन जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे उमस और गर्मी अपना रंग दिखाने लग रही है। चढ़ते पारे ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दोपहर में जहां 45 से 46 डिग्री सेल्सियस तापमान के चलते ज्यादातर लोग अपने घरों में रहने पर मजबूर है। वहीं जिन्हें आवश्यक है वही घरों से बाहर अपने चेहरे को पूरी तरह से ढंक कर निकल रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read