कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करते ही बोले राहुल गांधी : चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए है, जो भ्रष्ट हैं वे बीजेपी में शामिल हो रहे

UPT | कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

Apr 05, 2024 14:55

कांग्रेस का घोषणापत्र जारी होने पर शुक्रवार को राहुल गांधी ने कहा कि राजनीतिक वित्त में पीएम मोदी ने एकाधिकार बना लिया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जो लोग भ्रष्ट हैं वे बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।

Short Highlights
  • ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स का इस्तेमाल कर राजनीतिक वित्त में पीएम मोदी ने एकाधिकार बना लिया  
  • राहुल गांधी ने कहा कि यह घोषणा पत्र कांग्रेस पार्टी द्वारा नहीं बनाया गया है, ये देश की जनता ने बनाया है 

 

New Delhi News : लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसे 'न्याय पत्र' नाम दिया गया है। घोषणा पत्र जारी होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी नई दिल्ली में पत्रकारों से मुखातिब हुए। दोनों नेताओं ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र वर्क, वेल्थ और वेलफेयर पर आधारित है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का कहना है हमें आरएसएस, बीजेपी और पीएम मोदी द्वारा बनाई गई रणनीति की बुनियाद को समझने की जरूरत है। जिस तरह अडानी का बंदरगाहों, बुनियादी ढांचे और रक्षा क्षेत्र में एकाधिकार है, उसी तरह पीएम मोदी ने एकाधिकार बनाया है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जो लोग भ्रष्ट हैं वे बीजेपी में शामिल हो रहे हैं, इसका कारण यह है कि पीएम मोदी राजनीतिक वित्त पर एकाधिकार रखना चाहते हैं।

नरेंद्र मोदी ने पॉलिटिकल फाइनेंस की मोनोपोली बनाई
राहुल गांधी ने कहा-हिंदुस्तान की राजनीतिक स्ट्रक्चर में हो क्या रहा है आरएसएस ने और बीजेपी ने और खासतौर से नरेंद्र मोदी जी ने जो स्ट्रेटजी बनाई है उसका फाउंडेशन क्या है। जिस प्रकार अदानी जी की मोनोपोली है पोर्ट पर, इंफ्रास्ट्रक्चर और डिफेंस में वैसे नरेंद्र मोदी जी ने पॉलिटिकल फाइनेंस की मोनोपोली बनाई। कैसे बनाई है  ED, CBI, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का प्रयोग करके नरेंद्र मोदी जी ने बीजेपी में एक प्रकार से पॉलिटिकल फंडिंग, धमकी से और प्रेशर से मोनोपोली बनाई। नरेंद्र मोदी जी चाहते हैं कि पॉलिटिकल फाइनेंस की मोनोपोली उनके हाथों में रहे।  

हमारा मेनिफेस्टो हिंदुस्तान की आवाज है
राहुल गांधी ने कहा-हम जनता के साथ जाकर मिलकर उनके लिए लड़ते हैं। यह जो मेनिफेस्टो बना है यह मेनिफेस्टो कांग्रेस पार्टी ने नहीं बनाया हिंदुस्तान की जनता ने बनाया। हमने सिर्फ इसको लिखा है जो किसानों ने हमें बताया, खड़गे जी को बताया, मुझे बताया बाकी नेताओं को बताया वह हमने लिखा है। वह कॉन्ट्रैक्ट लेबर की बात हो या रोजगार की बात हो। राहुल गांधी ने कहा कि हजारों लोगों से बात करके हमने मेनिफेस्टो तैयार किया है, यह हिंदुस्तान की आवाज है। 
  राहुल गांधी बोले- यह चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए है। एक तरफ NDA और प्रधानमंत्री मोदी हैं जो संविधान और लोकतंत्र पर आक्रमण कर रहे हैं और दूसरी तरफ INDIA गठबंधन है जो संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करता है।

CBI, ED, IT से दबाव बनाकर वसूली की जाती
राहुल गांधी ने आगे कहा कि राजनीति में आज हो रहा है वह क्लियर है कि ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स का इस्तेमाल कर राजनीतिक वित्त में पीएम मोदी ने मोनोपोली (एकाधिकार) बना लिया है। क्योंकि सारी इनफॉरमेशन एक्सटॉर्शन से ली जा रही है कि किसको कॉन्ट्रैक्ट दिया है कॉन्ट्रैक्ट देने के बाद उसने कितना पैसा दिया है। इलेक्टरल बॉन्ड्स 'एक्सटॉर्शन रैकेट' है। इसमें CBI, ED, IT से दबाव बनाकर वसूली की जाती है। किसको कॉन्ट्रैक्ट दिया है कॉन्ट्रैक्ट देने के बाद उसने कितना पैसा दिया है।

खड़गे ने कहा- हम डरने वाले नहीं
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम डरने वाले नहीं है, क्योंकि हम उसूलों वाले लोग हैं। हमारे नेता राहुल और सोनिया के पास डर नाम की चीज नहीं है। नरेंद्र मोदी ने देश-विदेश के कई दौरे किए, लेकिन वो मणिपुर नहीं गए। मैं जानना चाहता हूं कि जब हमारे नेता राहुल मणिपुर जा सकते हैं तो नरेंद्र मोदी क्यों नहीं जा सकते? मुझे पता है कि मोदी मणिपुर जाने से डरते हैं। डरे हुए आदमी कभी देश नहीं चला सकते। पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि जिस देश में एक सुई नहीं बनती थी, उस देश में इंदिरा और नेहरू ने रॉकेट बनाने का काम किया है। लेकिन नरेंद्र मोदी ने इस देश में गाली देने के अलावा कोई काम नहीं किया है।

Also Read