वक्फ संशोधन बिल पर हंगामा : संसद में अखिलेश यादव और अमित शाह के बीच तीखी बहस

UPT | वक्फ संशोधन बिल पर हंगामा

Aug 08, 2024 15:40

गुरुवार को मोदी सरकार ने लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया। विपक्ष ने इस विधेयक का विरोध करते हुए हंगामा किया...

New Delhi : गुरुवार को मोदी सरकार ने लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया। विपक्ष ने इस विधेयक का विरोध करते हुए हंगामा किया। सदन की कार्यवाही के दौरान समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और गृहमंत्री अमित शाह के बीच भी तीखी बहस देखने को मिली।

'विधेयक सोची-समझी राजनीति का हिस्सा'
विधेयक का विरोध करते हुए अखिलेश यादव ने कहा, "यह पूरी तरह से सोची-समझी राजनीति का हिस्सा है। अगर जिलाधिकारी को इतनी सारी शक्तियाँ सौंप दी जाती हैं, तो आप जानते हैं कि एक जिले में क्या हो सकता है, जिसका असर भविष्य की पीढ़ियों पर पड़ सकता है। बीजेपी इस विधेयक को अपने हताश और निराश समर्थकों को खुश करने के लिए लाने का प्रयास कर रही है।"

'लोकसभा अध्यक्ष के अधिकारों में कटौती'
अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि सरकार लोकसभा अध्यक्ष के अधिकारों में कटौती करने की कोशिश कर रही है और विपक्ष को इसके खिलाफ खड़ा होना पड़ेगा। अखिलेश यादव ने लोकसभा स्पीकर से कहा, "महोदय मैंने सुना है कि कुछ अधिकार आपके भी छीने जा रहे हैं इसलिए हम सब को आपके लिए भी लड़ना पड़ेगा." अखिलेश यादव के भाषण को सुनते ही अमित शाह ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा, स्पीकर महोदय, ये (अखिलेश) आसन का अपमान कर रहे हैं।


बीच में बोले अमित शाह
इस पर अमित शाह ने असंतोष व्यक्त किया और कहा कि अखिलेश यादव अध्यक्ष की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचा रहे हैं। शाह ने कहा कि अध्यक्ष का अधिकार सिर्फ विपक्ष का नहीं है, पूरे सदन का है। इस तरह की गोलमोल बात आप नहीं कर सकते हो। आप अध्यक्ष के अधिकार के संरक्षक नहीं हैं। इसके बाद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी सदस्यों से आसन पर टिप्पणी करने से बचने की अपील की।

लोकसभा में पेश हुआ वक्फ संशोधन विधेयक
बता दें कि गुरुवार को मोदी सरकार ने लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक पेश किया। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में वक्फ बोर्ड संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया। विपक्ष ने इस विधेयक का जोरदार विरोध करते हुए हंगामा किया। किरेन रिजिजू ने कहा कि इस बिल का समर्थन कीजिए, करोड़ों लोगों की दुआ मिलेगी। चंद लोगों ने वक्फ बोर्ड पर कब्जा कर रखा है। ये बिल इतिहास में दर्ज होगा। इस बिल को कौन-कौन समर्थन किया है और विरोध किया है, इसका इतिहास में नाम आएगा।

Also Read