दिल्ली एयरपोर्ट की सुरक्षा में सेंध : सिक्योरिटी स्टाफ और AI सिस्टम को धोखा देकर टर्मिनल में घुस गया शख्स, और फिर...

UPT | दिल्ली एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगी सेंध

Feb 22, 2024 16:21

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है। यहां एक युवक सिक्योरिटी स्टाफ को चकमा देकर टर्मिनल में घुस गया। उसके बाद जो हुआ, आप भी जानिए

Short Highlights
  • दिल्ली एयरपोर्ट में दाखिल हुआ युवक
  • सुरक्षाकर्मियों को दिया चकमा
  • घटना से उठे सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल
New Delhi : दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट की चुस्त-दुरुस्त मानी जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाए जाने का मामला सामने आया है। यहां एक शख्स सुरक्षा के तमाम दावों को धता बताते हुए टर्मिनल 3 में घुस गया। गनीमत रही कि समय रहते सीआईएसएफ इंटेलीजेंस टीम के प्रोफाइलर्स की निगाह इस शख्‍स पर पड़ गई, जिसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया।

संदिग्ध गतिविधि करने पर आया पकड़ में
दरअसल इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जोगेंद्र नाथ नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक उसने डिजी यात्रा के पूरे सिक्योरिटी सिस्टम में भेद दिया और टर्मिनल 3 में दाखिल हो गया। इस दौरान टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर गतिविधियों पर निगाह रखने के लिए तैनात किए गए सीआईएसएफ इंटेलीजेंस प्रोफाइलर्स की निगाह उस पर पड़ी। गतिविधि संदिग्ध लगने पर सिक्योरिटी कंट्रोल रूम में मौजूद लोगों से उस पर नजर रखने को कहा गया।

एक काउंटर से दूसरे काउंटर पर घूमता रहा युवक
सुरक्षा अधिकारियों ने पाया कि युवक कभी एक एयरलाइन काउंटर पर जाता है, कभी दूसरे काउंटर पर। कभी वह डिपार्चर एंट्री गेट पर खड़े सुरक्षाकर्मियों पर नजर रखता। इसके बाद शख्स को हिरासत में ले लिया गया। इस मामले में आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस सहित संबंधित एजेंसियों की जांच जारी है।

पूछताछ में युवक ने क्या बताया?
एयरपोर्ट में घुसे युवक को जब गिरफ्तार किया गया, तो उसने पूछताछ में सारी कहानी बयां कर दी। उसने बताया कि उसकी पत्नी की एयर एशिया की फ्लाइट थी। उसे सी-ऑफ करने वह एयरपोर्ट आया था। जब उसने देखा कि डिजी यात्रा की तरफ यात्रियों पर नजर रखने के लिए कोई नहीं है, तब वह अपनी पत्नी के डिजी यात्रा एनरोलमेंट का फायदा उठाकर टर्मिनल में घुस गया। पहले उसकी पत्नी टर्मिनल में दाखिल हुई, फिर उसने वहीं बोर्डिंग कार्ड स्कैनर पर रखा, तो गेट दोबारा खुल गया।

डिजी यात्रा के सिक्योरिटी सिस्टम पर उठे सवाल
इस घटना से एक बार फिर डिजी यात्रा के सिक्योरिटी सिस्टम पर सवाल उठने लगे हैं। एंट्री गेट पर लगे AI कैमरे न तो सही तरह से फेस रिकग्निशन कर पाए और न ही बार कोड स्कैनर डुप्लीकेसी को पकड़ पाया. जबकि इस सिस्टम के उम्दा होने के लाख दावे होते रहते हैं। हालांकि एयरपोर्ट की सुरक्षा में सेंधमारी का ये कोई पहला मामला भी नहीं है।

Also Read