दिल्ली नगर निगम की खुली पोल : गाजीपुर में मां-बेटे की नाले में डूबने से हुई मौत, बारिश के कारण ऊपर तक भर गया था नाला

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Aug 01, 2024 10:19

पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर इलाके में बुधवार की शाम को एक 22 वर्षीय महिला और उसका तीन वर्षीय बेटा साप्ताहिक बाजार जाते समय एक अर्ध निर्मित नाले में डूब गए। यह दुर्घटना बारिश के कारण...

New Delhi News : पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर इलाके में बुधवार की शाम को एक 22 वर्षीय महिला और उसका तीन वर्षीय बेटा साप्ताहिक बाजार जाते समय एक अर्ध निर्मित नाले में डूब गए। यह दुर्घटना बारिश के कारण हुए जलभराव की वजह से हुई। इस हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय लोग और खोड़ा पुलिस मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया।

ये है पूरी घटना 
पीड़ित परिवार अंबेडकर कॉलोनी का रहने वाला है। गोविंद, जो नोएडा की एक निजी कंपनी में काम करते हैं, की पत्नी तनुजा (22) और बेटा प्रियांशु (3) इस दुर्घटना के शिकार हुए। बुधवार शाम लगभग 7:30 बजे तनुजा अपने बेटे प्रियांशु के साथ गाजीपुर थाना क्षेत्र में लगने वाले साप्ताहिक बाजार की ओर जा रही थी। उस समय लगातार हो रही बारिश ने सड़कों को जलमग्न कर दिया था। जलभराव के कारण तनुजा अर्धनिर्मित नाले को देख नहीं पाई। उनके आगे चल रहा प्रियांशु अचानक 15 फीट लंबे और 6 फुट चौड़े नाले में गिर गया। बेटे को बचाने के प्रयास में तनुजा भी नाले में डूब गई। आसपास के लोगों ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन तेज बहाव के कारण वे असफल रहे। मौके पर मौजुद लोगों ने स्थानीय पुलिस को घटना की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें : विधानसभा में नजूल विधेयक पर हंगामा : भाजपा विधायक सरकार से बोले- मोदी बसा रहे, आप उजाड़ रहे, राजा भैया ने कहा- हाईकोर्ट भी ऐसी जमीन पर 

जानकारी मिलने पर खोड़ा पुलिस घटना स्थल पर पहुंची
घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रशासन हरकत में आ गया। खोड़ा पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया। जेसीबी मशीन की मदद से नाले में तलाशी अभियान चलाया गया। पुलिस ने अग्निशमन विभाग की टीम को भी विशेष उपकरणों के साथ बुलाया ताकि मां और बेटे को खोजने में मदद मिल सके।

बचाव कार्य में चुनौती 
बचाव कार्य में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लगातार हो रही बारिश ने अभियान को और मुश्किल बना दिया। नगर पालिका परिषद के कर्मचारियों ने नाले से पानी निकालने के लिए पंप भी लगाए, लेकिन बारिश के कारण उनके प्रयास विफल रहे। अग्निशमन कर्मियों को भी अपने उपकरण चलाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

दिल्ली पुलिस और नगर निगम की खुली पोल
इस बीच, एक चौंकाने वाली बात यह सामने आई कि खोड़ा पुलिस ने दिल्ली पुलिस और नगर निगम (एमसीडी) के कर्मचारियों को भी सूचित किया था, लेकिन उनमें से कोई भी घटनास्थल पर नहीं पहुंचा। यह विभागों के बीच समन्वय की कमी को दर्शाता है।

बचाव कार्य जारी 
इंदिरापुरम के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और नगर पालिका परिषद के कर्मचारियों के साथ मिलकर बचाव कार्य में जुट गई।

Also Read