Republic Day Parade : कर्तव्य पथ पर दिखेगी राम मंदिर की झलक, गणतंत्र दिवस पर खास होगी यूपी की झांकी

UP Times | Republic Day Parade

Jan 22, 2024 18:00

सोमवार को झंडारोहण के बाद दिल्ली में राज्यों की झांकिया दिखाई गई। जिसमें प्राण-प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश की झांकी चर्चा का विषय बनी हुई है।

Uttar Pradesh News  : इस साल 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं। हर साल की तरह देश के सभी राज्य अपनी झांकी पेश करेंगे। इस वर्ष राजपथ पर 32 झांकियां दिखाई जा रही हैं। इसमें 17 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होगी तो वहीं, 15 झांकियां केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की हैं। सोमवार को झंडारोहण के बाद दिल्ली में राज्यों की झांकिया दिखाई गई। जिसमें प्राण-प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश की झांकी चर्चा का विषय बनी हुई है।

यूपी की झांकी का थीम
उत्तर प्रदेश की झांकी इस बार ‘विकसित भारत समृद्ध विरासत’ की थीम पर आधारित होगी।जिसमें प्रदेश के विभिन्न विरासत की झलक दिखाई जाएगी। झांकी में इस बार अयोध्या में बने राम मंदिर और बालक भगवान राम की प्रतिमा होगी, साथ ही कलश के प्रतीक के साथ दो साधुओं को दिखाया गया। 

महाकुंभ और माघ मेले की झलक
बता दें कि झांकी की ट्रायल पर दिखाए गई उत्तर प्रदेश की झांकी में प्रयागराज में होने वाले माघ मेले और 2025 में होने वाले महाकुंभ की झलक है। इसके पीछे हाल में शुरू हुई दिल्ली से मथुरा के बीत शुरू की गई दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर, जिसका नाम बदल कर ‘नमो भारत’ कर दिया गया है, कि झलक दिखाई गई है।

जेवर गणतंत्र एयरपोर्ट की झलक
गणतंत्र दिवस-2024 को उत्तर प्रदेश की झांकी में अगली तस्वीर दुनिया के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट ‘जेवर’ (Jevar Airport) की तस्वीर लगी हुई है। बता दें कि जेवर एयर पोर्ट अंतर्राष्ट्रीय ग्रीनफ़ील्ड हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, यह प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में स्थित है।

Also Read