Rajya Sabha Election 2024 : जया बच्चन अपने पांचवें राज्यसभा कार्यकाल के लिए पूरी तरह तैयार, इन बातों को देंगी तरजीह

UPT | जया बच्चन

Feb 27, 2024 16:34

जया बच्चन पांचवीं बार राज्यसभा के लिए नामित की जा चुकी हैं। वे परंपरा और आधुनिकीकरण का आदर्श मिश्रण हैं। जब फिल्मी पार्टियों में होती हैं तो आपने उन्हें अलग लुक में देखा होगा और सदन में उनकी गरिमामयी उपस्थिति इस बात को दर्शाती है कि परंपरा को कैसे, कब और कहां निभाया जाता है। 

Short Highlights
  • राज्यसभा सांसद होने के नाते हमेशा सामाजिक मुद्दों खासकर महिलाओं और बच्चों पर विचार रखती रही हैं
  • उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 2004 में शुरू किया जब वह राज्यसभा के लिए चुनी गईं। 
नोएडा (इला भटनागर) : जया बच्चन पांचवीं बार राज्यसभा के लिए नामित की जा चुकी हैं। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने जया बच्चन को पार्टी के टिकट पर पांचवीं बार राज्यसभा भेजा है। मुलायम सिंह के समय से ही जया बच्चन का उनके परिवार से घनिष्ठ संबंध रहा है। जया बच्चन को राज्यसभा के लिए तरजीह देने का महत्वपूर्ण कारण उनका सेलिब्रिटी होना ही नहीं है बल्कि मुलायम सिंह के परिवार के साथ उनके पारिवारिक संबंध भी रहे हैं। जया और यादव परिवार के बीच संबंधों में तब और मजबूती आई जब सपा के पूर्व वफादार अमर सिंह को पार्टी से बाहर निकाल दिया गया था, तब वह मुलायम सिंह यादव के पक्ष में खड़ी थीं। अखिलेश की पत्नी और सांसद डिंपल यादव के साथ भी उनके अच्छे संबंध रहे हैं।

इन मुद्दों को उठाती रहीं
इसके साथ ही राज्यसभा में उन मुद्दों को उठाती रहीं जिन पर बहुत से सांसदों का ध्यान नहीं गया होगा। जया बच्चन ने राज्यसभा में उठाया था मैला ढोने की कुप्रथा का मुद्दा, कहा- ये देश के लिए शर्मिंदगी का विषय है। उन्होंने गंदे वॉशरूम का मुद्दा भी उठाया था।

सपा इसलिए देती है तरजीह
जया बच्चन किसी भी तरह से पार्टी के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करती हैं। वह पार्टी के निर्णयों में हस्तक्षेप नहीं करतीं चाहे वह आंतरिक संगठन हो, टिकटों का वितरण हो या राज्यसभा सांसद के रूप में उन्हें जो विकास कार्य करना हो।   

पिता से प्रभावित रहीं 
अपने पिता से प्रभावित रहीं जया बच्चन हमेशा कुछ अलग करने और बनने की ख्वाहिश रखती रही हैं। अपने एक इंटरव्यू में एक बार उन्होंने कहा था-“मेरे माता-पिता मुझे कभी कुछ सिखाने के लिए नहीं बैठे; उन्होंने मेरे लिए एक सबक स्थापित करने के लिए अनुकरणीय जीवन जीया। मैं अपने पिता से बहुत प्रभावित हूं जो एक पत्रकार थे। मेरे पिता निडर थे।”
  
राजनीति से रहा जुड़ाव
15 साल की उम्र में सत्यजित रे की बंगला फ़िल्म ‘महानगर’ से अभिनय शुरू करने वाली जया भादुड़ी जो विवाह के बाद जया बच्चन हो गई, का राजनीति से गहरा जुड़ाव रहा है। उन्होंने जितनी शिद्दत के साथ फिल्मों में काम किया उतनी ही दिलचस्पी राजनीति और उसके जरिए देशवासियों की सेवा की भी रही। वह राज्यसभा सांसद होने के नाते हमेशा सामाजिक मुद्दों खासकर महिलाओं और बच्चों पर अपने विचार रखती रही हैं और सुझाव भी देती रही हैं। उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 2004 में शुरू किया जब वह राज्यसभा के लिए चुनी गईं। 

राज्यसभा की सबसे सक्रिय और जुझारू सदस्य
राज्यसभा ने कई अभिनेताओं को इसके सदस्य के रूप में देखा है, लेकिन कई लोग जया बच्चन की तरह सक्रिय और जुझारू नहीं रहे हैं। वह सबसे सक्रिय सांसदों में से एक हैं। विधायी अनुसंधान निकाय (legislative research body PRS) के अनुसार, जया बच्चन की 2009 और 2024 के बीच उच्च सदन में 82% उपस्थिति रही है, जो राष्ट्रीय औसत 79% से तीन प्रतिशत अंक अधिक है। 

महिलाओं और बच्चों के मसलों को गंभीरता से उठाया
जया बच्चन अपने चारों कार्यकाल में महिलाओं और बच्चों के मसलों को गंभीरता से उठाती रही हैं। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकारों, सड़क पर रहने वाले बच्चों, सबसे प्रदूषित शहरों, देश में धर्म का राजनीतिकरण, सार्वजनिक रूप से लोगों के विवादास्पद बयान जैसे कई मुद्दों पर बात की है। कार्यालय, वैवाहिक बलात्कार, आत्महत्या और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को अपराध घोषित करने की आवश्यकता, मिर्ज़ा ग़ालिब को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए आरक्षण में क्रीमी लेयर विचार को खत्म करने की आवश्यकता पर भी वे जोर देती रही हैं। 

व्यक्तिगत परिचय
जया भादुड़ी का जन्म 9 अप्रैल 1948 को एक बंगाली परिवार में हुआ था। वह पत्रकार, लेखक और कवि तरुण कुमार भादुड़ी और उनकी पत्नी इंदिरा की बेटी हैं। उन्होंने भोपाल के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की और पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। महानायक अमिताभ बच्चन उनके पति हैं। दोनों के दो बच्चे बेटी श्वेता नंदा और बेटा अभिषेक बच्चन है।

पुरस्कार
पद्म श्री, 6 बार फिल्मफेयर पुरस्कार (तीन बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और तीन बार सहायक अभिनेत्री)

Also Read