RRB Technician Vacancy 2024 : रेलवे टेक्नीशियन पद पर आवेदन शुरू, 9000 पदों के लिए भर्ती, जानें इस बार क्या हैं बदलाव

UPT | RRB Technician Vacancy

Mar 09, 2024 13:10

रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेक्नीशियन पद पर भर्ती जारी की है। टेक्नीशियन के 9144 खाली पदों को भरा जाएगा। इस बार परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है...

Short Highlights
  • अभ्यर्थी आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आवेदन
  • इस बार अलग रहेगा परीक्षा पैटर्न
  • जानें क्या रहेगी आवेदन की फीस
New Delhi : रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेक्नीशियन पद पर भर्ती जारी की है। टेक्नीशियन के 9144 खाली पदों को भरा जाएगा। ऑनलाइन अप्लाई का लिंक जारी हो गया है। 9 मार्च 2024 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 8 अप्रैल 2024 लास्ट डेट है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा सिर्फ एक चरण में होगी।

यहां कर सकते हैं आवेदन
अभ्यर्थी आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपके बता दें कि 1092 पद टेक्नीशियन ग्रेड-I (लेवल-5 का पद) सिग्नल के हैं और 8052 पद टेक्नीशियन ग्रेड-III (लेवल-2 का पद) के हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है। इस बार सिर्फ एक चरण में परीक्षा होगी। आवदेन से पहले अभ्यर्थी संबंधित पद की मेडिकल फिटनेस चेक कर लें।

परीक्षा के लिए योग्यता
टेक्नीशियन ग्रेड-I के लिए बीएससी (फिजिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर साइंस या आईटी या इंस्ट्रियूमेंटेशन/ बीई या बीटेक/ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा) वाले अप्लाई कर सकते हैं। टेक्नीशियन ग्रेड-III के लिए 10वीं , आईटीआई व फिजिक्स व मैथ्स के साथ 12वीं पास मांगी गई है। जो कैंडिडेट अगर फाइनल एग्जाम दे रहा है वो भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। टेक्नीशियन ग्रेड-I वैकेंसी में 18 से 36 वर्ष की आयु वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। टेक्नीशियन ग्रेड-III वैकेंसी के लिए 18 से 33 वर्ष की आयु वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। एससी, एसटी को पांच साल और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

यह रहेगी आवेदन की फीस
इस बार की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती में सिर्फ एक ही पेपर होगा। अभ्यर्थियों के लिए यह खुशी की बात है। 2018 में जब 26000 एएलपी (AALP) टेक्नीशियन की भर्ती निकली थी तब टेक्नीशियन पद के लिए दो चरणों का सीबीटी (CBT) एग्जाम लिया गया था। इस बार सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की 500 रुपये फीस होगी। जो सीबीटी 1 परीक्षा में हिस्सा लेगा उसके 400 रुपये वापस किए जाएंगे। एससी, एसटी, महिला, ईबीसी, दिव्यांग की 250 रुपये फीस होगी। सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके पूरे 250 रुपये लौटा दिए जाएंगे।

ऐसा रहेगा टेक्नीशियन ग्रेड-1  सीबीटी एग्जाम पैटर्न
आपके बता दें कि परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे और 90 मिनट का समय मिलेगा। एग्जाम क्वॉलिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। जनरल अवेयरनेस से 10, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 15, बेसिक ऑफ कंप्यूटर एंड एप्लीकेशंस से 20, मैथ्स से 20, बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न एक एक नंबर का होगा।

टेक्नीशियन ग्रेड-III सीबीटी एग्जाम पैटर्न
इसमें भी आपको 90 मिनट का समय मिलेगा और 100 प्रश्न होंगे। एग्जाम क्वॉलिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करनेहोंगे। जनरल अवेयरनेस से 10, जनरल इंटेलिजेंस एंडएं रीजनिंग से 25, मैथ्स से 25, जनरल साइंस से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न एक एक नंबर का होगा।

Also Read